World Food Safety Day 2022: भोजन हमारे जीवन में एक आवश्यक भूमिका निभाता है। स्वस्थ और पौष्टिक भोजन के बिना व्यक्ति जल्दी बीमार पड़ सकता है। इस ग्रह पर हर इंसान को जीवित रहने के लिए पौष्टिक और स्वच्छ भोजन की आवश्यकता होती है। इसलिए हर साल 7 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाये जाने की वजह खाद्य सुरक्षा के प्रति उन लोगों को जागरुक करना है जो खराब भोजन खाने की वजह से गंभीर रोगों से ग्रस्त हो जाते हैं। साथ ही यह सुनिश्चित किया जाना है कि हर व्यक्ति को भरपूर मात्रा में सुरक्षित और पौष्टिक भोजन मिल सके। विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाने का मकसद खाने से पैदा होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति जागरूकता फैलाना भी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, इस दिन को “ध्यान आकर्षित करने और खाद्य जनित जोखिमों को रोकने, पता लगाने और प्रबंधन करने और मानव स्वास्थ्य में सुधार के लिए कार्रवाई करने के लिए” के रूप में चिह्नित किया गया है।

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2022 का विषय
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2022 (World Food Safety Day 2022) का विषय “सुरक्षित भोजन, बेहतर स्वास्थ्य” (‘Safer food, better health’) है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) द्वारा इसकी घोषणा की गई थी और यह इस तथ्य को रेखांकित करता है कि सुरक्षित भोजन बेहतर मानव स्वास्थ्य की कुंजी है।

 सुरक्षित और स्वस्थ खाद्य पद्धतियां:

1. सब्ज़ियों को धो कर पकाए:
जब भी आप अपने भोजन के लिए तैयारी करना शुरू करते हैं, तो आपके लिए सबसे पहले सब्जि़यों को धोना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि यह खाद्य पदार्थ की सतह से सभी गंदगी और बैक्टीरिया को हटा देगा। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आप स्वस्थ हैं और जल्दी बीमार नहीं पड़ते।

2. कच्चे खाद्य पदार्थों को अलग रख दें:
कच्चे भोजन में मांस, अंडे, समुद्री भोजन, मछली आदि भी शामिल हैं। सुनिश्चित करें कि आप इन खाद्य पदार्थों को अन्य खाद्य पदार्थों से अलग रखते हैं, और आपको एक अलग चॉपिंग बोर्ड का भी उपयोग करना चाहिए।

3. खाना ठीक से पकाएं:
हमेशा सुनिश्चित करें कि आप खाना खाने से पहले उसे ठीक से पका लें। कच्चे खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से मांस, अच्छी तरह से पकाया जाना चाहिए। जब आप खाना अच्छी तरह से पकाते हैं तो यह आपको अस्वास्थ्यकर बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करता है, जिससे खाना खाने के लिए सुरक्षित हो जाता है।

4. भोजन को ठीक से रेफ्रिजरेट करें:
चाहे वह कच्चा भोजन हो या पका हुआ भोजन, भोजन को संरक्षित करना और उसे रेफ्रिजरेटर में अच्छी तरह से स्टोर करने के लिए फ्रिज में रखना महत्वपूर्ण है। जहां पके हुए खाने को एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करना चाहिए, वहीं कच्चा खाना जैसे मीट और मछली फ्रीजर में होना चाहिए। सब्जियों और अन्य फलों को सब्जी भंडारण अनुभाग में स्टोर करना चाहिए।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *