World Environment Day: आपको शायद याद होगा की हर साल 5 जून को दुनिया भर के लोगों और संगठनों द्वारा विश्व पर्यावरण ( World Environment Day ) दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य उन खतरों की ओर ध्यान आकर्षित करना है जो प्राकृतिक रूप से हमारे पर्यावरण को नुकशान पहुंचाते हैं। इस दिन ये संगठन लोगों से आगे आने और पर्यावरण की रक्षा के लिए अपना योगदान देने का आग्रह करते हैं।

ये बॉलीवुड सितारे भी प्रकृति के लिए अपना योगदान देते रहे हैं-
विश्व पर्यावरण दिवस पहली बार 1973 में मनाया गया था। 1987 से हर साल यह आयोजन अलग-अलग देशों में होता है और इस साल यह स्वीडन में मनाया जा रहा है। विश्व पर्यावरण दिवस 2022 की थीम है ‘केवल एक पृथ्वी’। आपको बता दें कई कार्यकर्ताओं और पर्यावरणविदों की तरह, बॉलीवुड की कई हस्तियां भी प्रकृति के लिए अपना योगदान देने के लिए हमेशा से आगे आते रहे हैं। जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहें हैं।

1. Dia Mirza- रहना है तेरे दिल मे फेम दिया मिर्ज़ा भारत के पहले संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सद्भावना राजदूत हैं। वह लंबे समय से पर्यावरण की रक्षा और जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने की आवश्यकता के बारे में मुखर वकील रही हैं।

2. Rahul Bose- अभिनेता ग्रुप्स ऑफ ग्रुप्स के संस्थापक हैं, जो 50 एनजीओएस और ट्रस्टों का एक छाता संगठन है। इन 50 समूहों में राहुल बोस फाउंडेशन भी है, जो जलवायु संकट से निपटने के लिए अथक प्रयास कर रहा है।

3. John Abhraim- जब पर्यावरणीय कारणों से काम करने की बात आती है तो बॉलीवुड का हैंडसम हंक John Abraham इसके लिए हमेशा आगे रहता है। वह पेटा के अभियानों से जुड़ी प्रसिद्ध हस्तियों में से एक हैं।

4. Amitabh Bacchan- महान अभिनेता अमिताभ बच्चन लंबे समय से पर्यावरण संबंधी अभियानों से जुड़े हुए हैं। पर्यावरण से संबंधित अन्य अभियानों में शामिल होने के अलावा, उन्होंने पेटा को भी अपना समर्थन दिया है।

5. Alia Bhat- आलिया भट्ट ने पर्यावरण के बारे में जागरूकता बढ़ाने और प्लास्टिक कचरे के इस्तेमाल को खत्म करने के लिए अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *