प्यार और विश्वास एक रिश्ते की बुनियाद होती है, लेकिन कभी-कभी हम सभी एक अच्छे रिश्ते में होने के बावजूद भी अकेलापन महसूस करते हैं। कई बार ऐसा होता है, कि बाहर से सब कुछ सही दिख रहा होता है लेकिन अंदर ही अंदर सब टूट रहा होता है। ऐसे में हम रिश्ते में अकेलापन महसूस करते हैं। अकेलेपन में हम एक-दूसरे के साथ तो होते हैं लेकिन हमारे बीच कोई मानसिक या शारीरिक संबंध नहीं होता है।

ऐसे में जानना बहुत ज़रूरी हो जाता है कि अकेलेपन के कारण क्या हैं? क्योंकि अकेलापन धीरे-धीरे न सिर्फ आपको मानसिक तौर पर परेशान कर देता है बल्कि आपको डिप्रेशन की ओर भी धकेल सकता है।

मुझे लगता है कि हम सभी को अपने पार्टनर से अकेलेपन के बारे में उनसे बात करनी चाहिए। कुछ लोग महसूस करते हैं कि शादीशुदा ज़िंदगी में होते हुए भी वह अकेलेपन का शिकार है और कुछ लोगों को एहसास तक ही नहीं है कि वो लोग अकेलेपन का शिकार है। आइए हम सभी रिश्ते में अकेलेपन के इन कारणों को जान लेते हैं जिसे आप समय रहते दूर कर सकते हैं, ताकि आपका रिलेशनशिप में कभी कोई प्रॉब्लम न हो।

ज़रूरत से ज़्यादा अपेक्षाएं (Expectation): कई बार ऐसा होता है कि हम अपने पार्टनर से ज़रूरत से ज़्यादा अपेक्षाएं (Expectation) रखने लगते है। तो सबसे पहले हमें अपने अपेक्षाएं कम करनी होगी। रिश्ते में बहुत ज्यादा अपेक्षाएं नहीं होनी चाहिए। अत्यधिक अपेक्षाएं होने से पार्टनर्स एक दूसरे को सिर्फ और सिर्फ जज ही करते रहते हैं। कई बार इन्हीं कारणों से शिकायत होती है आपने उनके लिए ये नहीं किया, उन्होंने आपके लिए वो नहीं किया। यदि ऐसी शिकायतें आप भी करते हैं, तो सबसे पहले इन अपेक्षाओं के जंजाल से खुद को बाहर निकलें।

भावनात्मक लगाव: हर रिलेशनशिप में एक भावनात्मक लगाव होता है। वहीं जब किसी रिश्ते में भावनात्मक लगाव नहीं होता है तो वह रिश्ता आपको कमजोर लगने लगता है। इसके साथ ही उसमें आपको अकेलापन महसूस होता है। भावनात्मक लगाव के कारण ही लोग एक दूसरे से अपनी बातें साझा करते हैं। इमोशनल बॉन्ड न होने से बात शेयर करने में आप कतराते हैं। ऐसे में आप एक दूसरे की समस्याओं को समझ नहीं पाते। इसलिए कोशिश करें कि इमोशनल बॉन्ड मजबूत हो, ताकि आपका पार्टनर अकेलापन महसूस न करें।

अलग- अलग पसंद: रिश्ते में अकेलेपन का एक कारण यह भी है कि जब आप दोनों के शौक और पसंद अलग-अलग होती हैं। ऐसे में हमेशा आपको लगेगा कि आपकी पार्टनर अपने शौक में हमेशा ही व्यस्त रहता है। ऐसी स्थिति में आप दोनों को एक दूसरे के शौक की अहमियत समझनी होगी। जिंदगी में कई लोगों का शौक ही उनका जीवन है। ऐसे में उनको अपना शौक पूरा करने के लिए समय दें।

पार्टनर के पास समय न होना: हम अपने काम में कई बार इतने व्यस्त हो जाते हैं कि अपने पार्टनर पर ध्यान ही नहीं दे पाते। अपने पार्टनर का ध्यान न देना भी हमें अकेलापन महसूस करवाता है। रिश्ते चाहे कितना भी पुराना है अपने पार्टनर के साथ इमोशनली ज़रूर जुड़ें। पुराने हो चुके रिश्तें में रोमांस या आत्मीयता खत्म हो जाने की सबसे बड़ी वजह वक्त की कमी है। आपको अपने रिश्ते में वापस से पुराना रोमांस लाने के लिए एक दूसरे के साथ समय बिताना होगा। आप चाहें तो शापिंग के लिए जाएं या फिर डिनर करने साथ जा सकते हैं।

अगर आप भी अपने रिलेशनशिप में अकेलापन महसूस कर रहे हैं, तो आप अपने भीतर थोड़ा-सा बदलाव करें, फिर देखिए ऐसा करके आप अपने पार्टनर को पहले से ज़्यादा खुश और सेफ महसूस करवा सकते हैं।

Spread the love
One thought on “रिलेशनशिप में होने के बावजूद क्यों होता है अकेलापन महसूस, यहां जानें कारण”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *