दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद और इस्तेमाल किया जाने वाला पॉपुलर मैसेजिंग ऐप Whatsapp ने 18 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट को मार्च के दौरान बैन कर दिया है। कंपनी ने यह प्रतिबंध नए IT नियम 2021 के तहत लगाया है और कहा कि भारत से मार्च महीने के दौरान 597 शिकायतों की रिपोर्ट मिली थी, जिसके बाद अकाउंट पर कार्रवाई की गई है।

ये भी पढ़ें: Gizmore ने सबसे सस्ती स्मार्टवॉच Gizfit 910 Pro की लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

नए IT नियम 2021 के तहत लगाया बैन
एक बयान में Whatsapp ऐप के प्रवक्‍ता ने बताया कि IT नियम 2021 के अनुसार, मार्च 2022 के महीने के लिए अपनी रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में यूजर्स की शिकायतों और संबंधित कार्रवाई का विवरण दिया गया है। इसके अंतर्गत उन्‍हीं Whatsapp अकाउंट पर बैन लगाया गया है, जो इस मैसेजिंग प्‍लेटफॉर्म का दुरुप्रयोग कर रहे थे।

ये भी पढ़ें: WhatsApp वॉयस कॉल पर 8 नहीं 32 लोग एक साथ कर पाएंगे Group Call, जानिए कैसे करेगा काम?

अकाउंट बैन होने का कारण
रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि Whatsapp ने मार्च महीने में 1.8 मिलियन (1,805,000) से अधिक अकाउंट पर बैन लगा दिया। यह बैन किए गए अकाउंट शेयर किए गए डेटा अनुसार, 1 से 31 मार्च के बीच के हैं। इसके अंतर्गत अकाउंट के दुरुपयोग का पता लगाने और नकारात्‍मक रिएक्‍शन्स को आगे बढ़ाने पर कार्रवाई की गई है।

ये भी पढ़ें: Elon Musk Twitter Update: एलन मस्क ने 41 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदने का दिया ऑफर, Twitter के शेयर में तेज उछाल

कौन-सी गलतियां न करें?
Whatsapp की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, यूजर्स को इस फेक न्‍यूज नहीं फैलाना चाहिए। बिना अनुमति के किसी को मैसेज भेजकर परेशान करना, अश्‍लील बातें करना और भ्रामक चीजों को सपोर्ट करने की वजह से खाता बंद किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Sonu Sood ने Instagram पर शेयर किया अपनी तस्वीर प्रिंटेड हवाई जहाज का वीडियो, मां को किया याद

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *