पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य के सरकारी स्कूलों में एक नया ड्रेस कोड लागू करने का फैसला लेने जा रही है। जानकारी के मुताबिक बंगाल में सभी सरकारी, अर्ध-सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के स्टूडेंट्स की ड्रेस नीले और सफेद रंग की होगी। नए ड्रेस कोड में बंगाल सरकार का ‘बिस्वा बांग्ला’ लोगो (LOGO) भी होगा। इसका डिजाइन खुद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किया था।

स्कूल बैग और ड्रेस पर होगी बिस्वा बांग्ला का लोगो
एक सरकारी आदेश के अनुसार राज्य के एमएसएमई विभाग की ओर से नई यूनिफॉर्म की आपूर्ति की जाएगी। बता दें कि प्री-प्राइमरी से कक्षा 8 तक के लड़कों के लिए सफेद शर्ट और नेवी ब्लू पैंट और लड़कियों के लिए नेवी ब्लू फ्रॉक और सलवार कमीज के साथ सफेद शर्ट ड्रेस कोड तय किया गया है। इसके साथ ही हर ड्रेस की जेब पर बिस्वा बांग्ला का लोगो लगा होगा। यहां तक ​​कि राज्य सरकार की ओर से छात्रों को दिए जा रहे स्कूल बैग पर भी बिस्वा बांग्ला का लोगो होगा।

छात्र और छात्राओं को यूनिफॉर्म के दो सेट दिए जाएंगे
सरकारी आदेश में ये भी बताया गया है कि प्री-प्राइमरी से कक्षा 8 तक के लड़कों को 1 हाफ पैंट और 1 फुल शर्ट मिलेगी। प्री-प्राइमरी से दूसरी कक्षा तक की लड़कियों को शर्ट और ट्यूनिक फ्रॉक के दो सेट मिलेंगे। कक्षा तीन से 5वीं तक शर्ट और स्कर्ट के दो सेट दिए जाएंगे, जबकि कक्षा 6 से 8वीं तक सलवार और कमीज के दुपट्टे के दो सेट दिए जाएंगे।

आको बता दें कि इससे पहले ममता बनर्जी सरकार की ओर से आदेश दिया गया था। इसके तहत सभी सरकारी ऑफिस की बिल्डिंग्स और सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को नीले और सफेद रंग में रंगा गया था।

ये भी पढ़ें: 

Petrol-Diesel Price Today: कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट, जानें आपके शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत

बॉम्बे हाई कोर्ट का बड़ा फैसला- ‘जब तक माता-पिता जिंदा, बेटे का उनकी प्रॉपर्टी पर कोई अधिकार नहीं’

शरद यादव ने अपनी पार्टी LJD का RJD में किया विलय, तेजस्वी यादव को बताया बिहार का भविष्य

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *