आज के समय में मोटापा (Obesity) एक गंभीर समस्या बना हुआ है। जिसके कारण बहुत से लोग बढ़ते वजन की वजह से परेशान हैं। यह सिर्फ आपकी सुंदरता को ही कम नहीं करता बल्कि आपको कई गंभीर बीमारियों का मरीज बनाने की पूरी ताकत भी रखता है। लोग वजन कम करने के लिए जिम में हजारों रुपयों की फीस दे रहे हैं और साथ ही महंगे डाइट प्लान भी फोल्लो करते हैं।

इसमें कोई शक नहीं है कि जब वजन घटाने (Weight loss) के लिए हेल्दी डाइट की बात करते हैं, तो इसकी लिस्ट काफी लंबी हो जाती है। और कुछ चीजें तो आसानी से उपलब्ध भी नहीं होती हैं अगर उपलब्ध हो भी जाये तो जाहिर है हर चीज को खाना हर किसी के बस की बात नहीं है। हालांकि ऐसी चीजें भी हैं, जो आपके आसपास मौजूद होती हैं लेकिन उनके बारे में आपको जानकारी नहीं होती है।

लेकिन आप को बता दें कि वजन कम करने के लिए फूड कॉम्बिनेशन भी काफी असरदार है। और हम आपको एक ऐसे ही जबरदस्त कॉम्बिनेशन के बारे में बता रहें हैं, जो खून की कमी दूर करने से लेकर पेट से जुड़ी समस्याओं और वजन घटाने में सहायक हो सकता है। साथ ही सबसे बड़ी बात यह चीजें सस्ती और आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं।

किशमिश वजन घटाने के लिए बेहतरीन विकल्प

किशमिश में नैचुरल शुगर होती है और यह पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। आप इसे अपने स्मूदी और दलिया में मिला सकते हैं। किशमिश वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

किशमिश खाने के फायदे

किशमिश एनीमिया से बचाती है और इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करती है। किशमिश में आयरन, विटामिन बी और विटामिन सी भरपूर मात्रा मे होता हैं। फाइबर से भरपूर किशमिश कब्ज को रोकने में मदद कर सकती है। किशमिश आपके मीठा खाने की लालसा को भी कम करती है। साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ाती है।

वजन घटाता है गुड़

अगर आप वजन कम कर रहे हैं, तो आपको चीनी के बजाय गुड़ का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकी वजन घटाने का पहला नियम सभी रिफाइंड फूड को डाइट से हटाना है और चीनी उनमें सबसे ऊपर है। साथ ही गुड़ मिनरल्स से भरा होता है और इसमें चीनी की तुलना में कम कैलोरी होती है। गुड़ शरीर द्वारा धीरे-धीरे अवशोषित होता, इसलिए यह ब्लड शुगर लेवल चीनी की तरह तेजी से नहीं बढ़ाता है। गुड़ में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम, आयरन, जिंक और मैंगनीज भरपूर होता है जो खून की कमी दूर करने में भी सहायक है। 20 ग्राम गुड़ में 38 कैलोरी होती है।

कैसे करें किशमिश और गुड़ का इस्तेमाल

सोने से पहले एक गुड़ का टुकड़ा और एक मुट्ठी किशमिश लेकर उन्हें एक पानी से भरे कटोरे में डाल लेना हैं। इसके बाद सुबह खाली पेट किशमिश खाना है और ऊपर से गुड़ का पानी पीना हैं। ध्यान रहे कि वजन घटाने के लिए गुड़ और किशमिश दोनों ही अच्छे होते हैं, लेकिन अगर आप इनका अधिक सेवन करते हैं तो इससे वजन बढ़ भी सकता है। साथ ही अगर आपको डायबिटीज है तो दोनों चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

डिस्क्लेमर: न्यूज़कुड किसी भी दावे की पुष्टि नहीं करता है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *