एक समय था जब विदेश घूमने की योजना बनाना बहुत ही मुश्किल होता था। वीज़ा पाने के लिए तमाम कोशिशें करनी पड़ती थीं जब कभी भी हम विदेश यात्रा पर जाने की बात करते थे तो सबसे पहले हमारी ज़ुबां पर एक बात होती थी कि उस जगह के लिए पहले वीज़ा अप्लाई करना पड़ेगा लेकिन अब से आपको इन देशों के लिए ये बात नहीं बोलनी पड़ेगी। भारतीय पासपोर्ट धारकों को कई देश वीज़ा ऑन अराइवल देते हैं, जबकि कई देशों में भारतीय पर्यटकों को बिना वीज़ा के ही एंट्री मिलती हैं और भारतीय पर्यटक अब इन देशों में वीज़ा की टेंशन के बिना ही घूम सकते हैं।

तो चलिए आपको बताते हैं वो ऐसे 5 खूबसूरत देशों के बारे में, जहां आप वीज़ा के झंझट में पड़े बगैर सैर कर सकते हैं।

मॉरीशस 
यहां पर साफ-सुथरे समुद्र, इन पहाड़ियों के बीच से निकलती समुद्र की लहरें और समुद्र के किनारे की खूबसूरत पहाड़ियां, मॉरीशस की प्रकृति को दर्शाती हैं । मॉरीशस भारतीय पासपोर्ट धारकों को वीजा फ्री एंट्री देता है और यह 90 दिनों तक के लिए वैध होता है। यहां की सात रंगों वाली जमीन बेहद फेमस है। मॉरीशस जब भी जाएं तो वहां के खूबसूरत वाटर स्पोर्ट्स का मज़ा ज़रूर लें। कुछ एडवेंचर करने के लिए वहां की बेहद लोकप्रिय जगह – जैसे ट्रू ऑक्स, ल केंबूस और आईल ऑक्स सर्फ या आइलैंड जाना ना भूलें।

नेपाल
अगर आप ऐसी विदेश यात्रा ढूंढ रहे हैं, जहां खर्चा कम हो तो नेपाल आपके लिए एकदम सही जगह है। हिमालय की गोद में बसे नेपाल घूमने के लिए वीज़ा की जरूरत नहीं है। नेपाल में भारतीय बिल्कुल फ्री होकर घूम सकते हैं। यहां आप एडवेंचर से लेकर प्रकृति का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। आप नेपाल में पशुपतिनाथ और मुक्तिनाथ जैसे ऐतिहासिक मंदिर देख सकते हैं।

फिजी
फिजी एक खूबसूरत देश है यहां आपको भारतीय मूल के लोग काफी दिख जाएंगे और यही वजह है कि ये जगह भारतीय पर्यटकों को खूब पसंद आती है। यहां आपको खूबसूरत रिजॉर्ट, अनोखे गांव और यहां के मेल भाव से रहने वाले लोग आपके ट्रिप को यादगार बना देंगे। फिजी में घूमने लायक जगह – फिजी म्यूजियम, सुवा फॉरेस्ट पार्क, गार्डेन ऑफ स्लीपिंग जायंट आदि हैं। फिजी में पहुंचने के बाद आपको सबसे पहले वीज़ा दिया जाता है। इस वीज़ा पर आप 120 दिन के लिए वहां रह सकते हैं।

मालदीव
अगर आपको समुद्र जैसी जगहों में जाना अच्छा लगता है तो मालदीव आपके लिए सबसे परफेक्ट देश है। मालदीव में साफ-सुथरे बीच, नीला आसमान, नीला समुद्र का नज़ारा देखने लायक है। यहां आपको कई वाटर स्पोर्ट्स – जैसे, स्कूबा डाइविंग, अंडर वॉटर फोटोग्राफी, जेट स्कीइंग आदि करने को मिल जाएंगे। मालदीव में पहुंचने के बाद आपको सबसे पहले वीज़ा दिया जाता है। इस वीज़ा पर आप 30 दिन के लिए वहां रह सकते हैं। आप मालदीव में आर्टिफिशियल बीच, नेशनल म्यूजियम, सुनामी मॉन्यूमेंट जैसी जगहों को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं।

इंडोनेशिया
अगर आपका पासपोर्ट बना हुआ है, तो यहां आप बिना वीज़ा के एक महीने तक रह सकते हैं। आपको इंडोनेशिया घूमने के लिए वीज़ा की टेंशन लेने की ज़रूरत नहीं है। इंडोनेशिया में लोगों की पहली पसंद बाली होती है, यह सबसे शानदार द्वीपों में से एक है। अगर आपको को एडवेंचर करने का बहुत शौक है, तो वाटर स्पोर्ट्स के लिए आप पापुआ आइलैंड जा सकते हैं। इसके अलावा आप इंडोनेशिया में हर-भरे पहाड़, समुद्र तट, वहां की जगमगाती मार्किट का भी आनंद उठा सकते हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *