एशिया कप : खेल जगत की बात करें तो एक विराट खबर सामने आ रही है जी हां, आपको बता दें कि विराट कोहली ( Virat Kohli ) ने एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ शतक जड़ दिया है। यह उनका टी-20 में पहला शतक है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 83 पारियों के बाद कोहली ने सेंचुरी लगाई। आपको बता दें कि उन्होंने 33 महीने बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाया है। पिछला शतक कोहली ने 23 नवंबर 2019 को बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था। यह उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का 71वां शतक और टी-20 में पहला शतक है। इससे पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय में उनका बेस्ट स्कोर 94* रन का था।

ये भी पढ़ें: सुरेश रैना ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास, ट्वीट कर दी जानकारी

कोहली ने 1020 दिन बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगाया शतक-
आपको बता दे कि विराट कोहली ( Virat Kohli ) ने 1020 दिन बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाया है। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ 53 गेंदों में शतक पूरा किया। उन्होंने 61 गेंदों में 122 रन की पारी खेली। अपनी पारी में कोहली 12 चौके और छह छक्के लगाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 200 का रहा। कोहली द्वारा खेली गई पारी टी-20 अंतरराष्ट्रीय में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा खेली गई सर्वश्रेष्ठ पारी है। उन्होंने इस मामले में रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ा। इससे पहले रोहित ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 118 रन बनाए थे।

विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ स्पिन बॉलिंग पर 33 गेंदों में 54 रन बनाए। स्पिन के खिलाफ उनका स्ट्राइक रेट 163.63 का रहा। अफगानिस्तान के स्पिनरों पर कोहली ने चार चौके और तीन छक्के लगाए। यह कोहली का स्पिन के खिलाफ टी-20 अंतरराष्ट्रीय में एक पारी में सबसे ज्यादा रन हैं।

ये भी पढ़ें: Ind vs Pak: पाकिस्तान से हार के बाद इन दो खिलाड़ियों पर बरसे रोहित शर्मा, कहा- इसकी ज़रूरत नहीं थी

कोहली का टी-20 फॉर्मेट में अब तक की सर्वश्रेष्ठ पारी-
यह कोहली का किसी भी टी-20 यानी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट, आईपीएल और घरेलू टी-20 मिलाकर भी सर्वश्रेष्ठ पारी है। टी-20 में इससे पहले कोहली ने 2016 में आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से खेलते हुए पंजाब किंग्स के खिलाफ 50 गेंदों में 113 रन की पारी खेली थी।

कोहली ने 20वें ओवर में दो छक्के और एक चौका लगाया। आखिरी ओवर में भारत ने 18 रन जोड़े। इसकी बदौलत भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ 20 ओवर में दो विकेट गंवाकर 212 रन बनाए। टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी रही थी। रोहित शर्मा के बिना उतरी भारतीय टीम को कप्तान केएल राहुल और कोहली ने अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 119 रन जोड़े।

ये भी पढ़ें: India vs Pakistan : हार के बाद रोहित शर्मा ने बताया क्यों नहीं जीत पाया भारत, कहा- ‘मोहम्मद रिजवान और मोहम्मद नवाज ने…’

राहुल 41 गेंदों में 62 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में राहुल ने छह चौके और दो छक्के लगाए। इसके बाद सूर्यकुमार यादव छह रन बना सके। कोहली ने फिर पंत के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 87 रन की नाबाद साझेदारी निभाई। पंत 16 गेंदों में 20 रन बनाकर नाबाद रहे। अफगानिस्तान की ओर से फरीद अहमद ने दोनों विकेट लिए।

ये भी पढ़ें: मैच के बाद छलका कोहली का दर्द, महेंद्र सिंह धोनी के लिए कही दिल छू देने वाली बात

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *