डेमलर इंडिया कमर्शियल व्हीकल्स (DICV) ने ऐलान करते हुए कहा कि उसने CERO के साथ बड़ी साझेदारी की है, जो महिंद्रा MSTC रीसाइक्लिंग के स्वामित्व वाली एक स्क्रैपेज और स्टील रीसाइक्लिंग सुविधा है। इस पार्टनरशिप के जरिए कंपनी खराब हो चुके वाणिज्यिक वाहनों (commercial vehicles) को स्क्रैप करने में मदद करने के लिए उन वाहनों के मालिकों को बेहद सुलभ और परेशानी मुक्त सेवा देंगे। ये भी पढ़ें: BMW M4 Competition Coupe: BMW ने की भारत में हाई परफॉर्मेंस स्पोर्ट्स कूपे कार लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

नए वाहनों का विकल्प उपलब्ध करायेगी
इस साझेदारी और स्क्रैपेज नीति (scrappage policy) के जरिए DICV नए ट्रकों की बिक्री के लिए एक बड़ी संभावना देखता है। महिंद्रा इंटरट्रेड मैनेजिंग निर्देशक सुमित इस्सर ने (Mahindra Intertrade Managing Director Sumit Issar) ने एक बयान में कहा कि, “डीआईसीवी ( DICV ) के साथ यह व्यवस्था ग्राहकों के लिए पूरी प्रक्रिया को परेशानी मुक्त बनाने और पहुंच को मजबूत करने और उन सभी ग्राहकों को लाभान्वित करने जा रही है जो अपने पुराने वाहनों को स्क्रैप करने और उन्हें डीआईसीवी वाहनों के साथ बदलने के लिए समाधान ढूंढ रहे हैं।”।

महाराष्ट्र सरकार से समझौता
पिछले साल दिसंबर में, महिंद्रा एमएसटीसी रीसाइक्लिंग ( Mahindra MSTC Recycling) – जो महिंद्रा एक्सेलो (महिंद्रा समूह की कंपनी) और एमएसटीसी (इस्पात मंत्रालय के तहत भारत सरकार का एक उद्यम) के बीच एक संयुक्त उद्यम है, ने कई वाहन-स्क्रैपिंग स्थापित करने के लिए महाराष्ट्र सरकार के साथ भागीदारी की थी। राज्य में इन कंपनियों की यूनिट कानूनी तरीके से दोपहिया वाहनों और तिपहिया वाहनों के साथ-साथ यात्री और वाणिज्यिक वाहनों को भी रिसाइकिल करेंगे।

नए ट्रकों पर मिलेगी बड़ी छूट
वाहन मालिकों को स्क्रैप किए गए वाहनों को नए BharatBenz ट्रकों के साथ बदलने की भी पेशकश की जाएगी, इसके साथ बड़े ऑफर और मदद की भी पेशकश की जाएगी। DICV के मैनेजिंग डॉयरेक्टर और सीईओ सत्यकाम आर्य ( DICV Managing Director and CEO Satyakam Arya) ने एक बयान में कहा, “भारतीय सड़कों से कार्बन फुटप्रिंट, पुराने और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को कम करने की दिशा में स्क्रैपेज एक महत्वपूर्ण कदम है, जो समय की जरूरत है।”

उन्होंने कहा कि डेमलर के ग्राहकों को अपने पुराने वाणिज्यिक वाहनों के बेड़े को नए बीएस 6-अनुपालन वाले भारत-बेंज ट्रकों के साथ बदलने का अवसर मिलेगा जो देश में स्थानीय रूप से निर्मित होते हैं। उन्होंने दावा किया कि इन ट्रकों को उच्च स्तर की गुणवत्ता, सुरक्षा, आराम और अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करके बनाया गया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *