यूक्रेन-रूस में चल रहे युद्ध का आज 11वां दिन है। इन 10 दिनों की जंग ने यूक्रेन के कई बड़े शहरों को तबाह कर दिया है। 11वें दिन की शुरूआत के साथ ही 2 शहरों में सीजफायर के बाद रूस ने हमले को फिर से तेज कर दिया है। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने बीते शनिवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) से फोन पर बातचीत की है। ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War : रूस की मीडिया का बड़ा दावा, राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की यूक्रेन छोड़ कर भागे, यूक्रेन ने किया खारिज

सुरक्षा के मुद्दे, यूक्रेन के लिए आर्थिक सहायता पर हुई बात
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने ऐलान किया है कि उन्होंने रूस के खिलाफ वित्तीय सहायता और प्रतिबंधों पर चर्चा करने के लिए रविवार को अपने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ फोन पर बात की।
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल पर ट्वीट करते हुए जानकारी दी है कि बातचीत के एजेंडे में सुरक्षा के मुद्दे, यूक्रेन के लिए आर्थिक सहायता (Financial Support) और रूस के खिलाफ कड़े प्रतिबंधों को जारी रखना शामिल था।

अमेरिकी सांसदों ने अतिरिक्त 10 अरब डॉलर के सहायता पैकेज का वादा किया
यूक्रेन (Ukraine) के नेता ने अमेरिकी सांसदों से वीडियो कॉल के साथ बातचीत की, इस बातचीत में अमेरिकी सांसदों ने अतिरिक्त 10 अरब डॉलर के सहायता पैकेज का वादा किया लेकिन व्हाइट हाउस (White House) ने अब तक तेल प्रतिबंध से इंकार कर दिया है। माना जा रहा है कि इससे कीमतों में बढ़ोतरी होगी और रिकॉर्ड महंगाई से पहले से ही अमेरिकी उपभोक्ताओं को नुकसान होगा।

पश्चिमी देश कर रहे हैं यूक्रेन की मदद
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पश्चिमी सहयोगियों की ओर से यूक्रेन में हथियार, गोला-बारूद और आर्थिक मदद की गई है। अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों ने 24 फरवरी से शुरू हुए रूसी हमले के खिलाफ यूक्रेन को समर्थन और मजबूती देने के लिए व्यापक प्रतिबंध भी लगाए हैं। ये भी पढ़ें: रूस के लिए अमेरिका ने बंद किया अपना एयरस्पेस, कहा- रूस को चुकानी पड़ेगी भारी कीमत

रूस ने अपने 10,000 सेना के जवानों को खोया
रूस यूक्रेन संकट के बीच यूक्रेन की सरकार ने दावा किया है कि इन 11 दिनों की जंग में रूस ने अपने 10,000 सेना के जवानों को खो दिया है। इतना ही नहीं यूक्रेन ने ये भी दावा किया है कि रूसी सेना के 79 फाइटर जेट और हेलीकॉप्टर समेत 269 टैंक, 945 बख्तरबंद लड़ाकू वाहन और 45 मल्टी रॉकेट लॉन्च सिस्टम को भी यूक्रेनी सेना ने नष्‍ट कर दिया है।

युक्रेनी वार्ता दल के सदस्य डेनिस क्रीव की हत्या
रूस यूक्रेन के बीच चल रही बातचीत को आज बड़ा झटका लगा है। दरअसल यूक्रेन की सेना ने युक्रेनी वार्ता दल के एक सदस्य डेनिस क्रीव को देशद्रोह के कथित आरोपों पर गोली मारकर हत्या कर दी। डेनिस क्रीव रूस-यूक्रेन विवाद में यूक्रेन की तरफ से बातचीत करने वाले दल के सदस्य थे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *