Russia Ukraine Crisis News: रूस के यूक्रेन पर आक्रमण और रूस के खिलाफ विभिन्न प्रतिबंधों के बाद अल्फाबेट इंक की कंपनी गूगल (Google) ने मंगलवार को बताया कि उसने रूस सरकार द्वारा फंडेड मीडिया कंपनी रशिया टुडे पर एक्शन लिया है। दरअसल, गूगल ने रशिया टूडे को गूगल न्यूज़ सर्च टूल (Google News Search Tool) से हटा दिया है। इस वजह से रशिया टुडे की वेबसाइट पर यूजर्स की पहुंच खत्म हो गई है। बता दें कि यह फैसला यूरोपियन यूनियन के देशों में लागू रहेगा।

ये भी पढ़ें: रूस के लिए अमेरिका ने बंद किया अपना एयरस्पेस, कहा- रूस को चुकानी पड़ेगी भारी कीमत

गूगल के वैश्विक मामलों के प्रेसिडेंट केंट वॉकर ने मंगलवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “दोनों देशों के बीच बन रहे हालात को देखते हुए हमें ये फैसला लेना पड़ रहा है। अब गूगल पर रूसी मीडिया संस्थानों का कंटेंट नहीं दिखेगा। जिससे फेक न्यूज और ऑनलाइन दुष्प्रचार को रोका जा सकेगा।”

इससे पहले रूस के हमले को देखते हुए ट्विटर ने भी ऐसा ही एक फैसला लिया है। ट्विटर ने कहा कि वह रूसी सरकारी मीडिया की तरफ से आए किसी भी कॉन्टेंट की लेबलिंग करेगी। इसके अलावा ट्वीटर की कोडिंग में कुछ बदलाव किए जाएंगे जिससे वर्ल्ड वाइड यूजर को रूसी मीडिया का कंटेंट कम नज़र आएगा।

ये भी पढ़ें: यूक्रेन-रूस युद्ध: यूक्रेन में गोलीबारी की चपेट में आने से भारतीय छात्र की मौत

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपना पहला स्टेट ऑफ द यूनियन (SOTU) संबोधन में साफ कर दिया है कि अमेरिका यूक्रेन के लोगों के साथ खड़ा है।  सिर्फ अमेरिका ही नहीं बल्कि दुनिया के काफी देश यूक्रेन के साथ खड़े हैं”। इस दौरान बाइडेन ने घोषणा की है कि अमेरिका रूस के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर रहा है।

अंत में बाइडेन ने आगे कहा कि यूरोपियन यूनियन एक जुट है। हम यूक्रेन के लोगों पर गर्व करते हैं। अब तानाशाह को उसके किए की सजा देना बहुत ज़रूरी है।” उन्होंने कहा, ”पुतिन ने सोच समझकर यूक्रेन पर हमला किया है। अब आर्थिक प्रतिबंधों से रूस कमजोर होगा।”

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *