आप सब को पता ही है हाल ही में ट्विटर ने अपनी ब्लू टिक सबसक्रिप्शन सर्विस को बंद कर दिया था। इस सर्विस को कुछ दिनों पहले पांच देशों में शुरू किया गया था, जिसके बाद ट्विटर यूजर्स पेड सब्सक्रिप्शन सर्विस का फायदा उठाकर ब्लू टिक अपने नाम कर रहे थे। इस दौरान कई ऐसे भी अकाउंट्स को ब्लू टिक मिला जो फेक थे। फेक अकाउंट्स की बाढ़ आते देख ट्विटर ने शुक्रवार, 11 नवंबर को ट्विटर पर ब्लू टिक सबसक्रिप्शन पर रोक लगा दी।

इसके बाद यूजर्स सवाल उठाने लगे कि इस सेवा को फिर से कब तक शुरू किया जा सकता है। लेकिन अब एक नई रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि इस ट्विटर ब्लू टिक को फिर से शुरू किया जाएगा। कंपनी अगले हफ्ते से इसको शुरू कर सकती है। इस बारे में खुद एलन मस्क ने जानकारी दी है।

कुछ दिन पहले ही शुरू की गई थी सर्विस-
बता दें, मौजूदा वक्त में 8 डॉलर में ट्विटर में ब्लू टिक वाली सर्विस उपलब्ध नहीं है। ट्विटर की तरफ से अमेरिका, कनाडा जैसे देशों के लिए ब्लू टिक वेरिफिकेशन सर्विस को रोलआउट किया गया था जो कि iOS यूजर्स के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध थी। इस सर्विस का इस्तेमाल करके यूजर्स 8 डॉलर देकर अपनी प्रोफाइल पर ब्लू टिक हासिल कर सकते थे। लेकिन अब iOS यूजर्स के लिए यह फीचर फिलहाल उपलब्ध नहीं है।

एलन मसक ने बताया कब शुरू होगी सर्विस-
दरअसल, आज सुबह एक ट्विटर यूजर ने एलन मस्क को टैग करते हुए पूछा कि ट्विटर ब्लू कब वापिस आ रहा है। इस सवाल का जवाब देते हुए मस्क ने कहा कि संभवतः अगले सप्ताह के अंत तक इस सर्विस को फिर से शुरू किया जा सकता है। इससे साफ हो गाया है कि हर महीने 8 डॉलर का भुगतान कर ब्लू टिक की सेवा का लाभ फिर से उठाया जा सकता है।

इससे पहले ब्लू टिक के लिए लंबे वेरिफिकेशन प्रोसेस से गुजरना पड़ता था-
इस सर्विस के शुरू होने से पहले ट्विटर ब्लू टिक के लिए पब्लिक फिगर यानी राजनेता, एक्टर, पत्रकार को ही वेरिफिकेशन बेच यानी ब्लू टिक देता था। मगर इसके लिए लोगों को लंबे वेरिफिकेशन प्रोसेस से गुजरना पड़ता था, जिसके बाद ही उनका ट्विटर अकाउंट वेरिफाइड हो पाता था।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *