कार का इंजन एक वाहन के लिए उसका दिल होता है। लोग हमेशा कार को बाहर से संवारने में लगे रहते है लेकिन कोई भी समय पर उसके दिल की जांच नही करता बिलकुल उसी तरह जिस तरह हम खुद को बाहरी रूप से सुंदर बनाने में लगे रहते है पर अंदर की बीमारी को समझ ही नही पाते। कार का इंजन यदि खराब हो जाए तो कार का चलना मुश्किल हो जाएगा इसीलिए इंजन का हमेशा ध्यान रखना चाहिए और समय समय पर चेक करते रहना चाहिए। इंजन की खराबी के कारण कई बार भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे की कार के इंजन का ख्याल कैसे रखें

कार के इंजन को सही और बेहतरीन बनाने के लिए कई टिप्स और ट्रिक्स को ध्यान मे रखना चाहिए आइए जानते है उन टिप्स के बारे में :-

कार की सर्विस: लोकल मैकेनिक अक्सर कार की काम चलाऊ सर्विस करते हैं। इसलिए अपनी कार की सर्विस हमेशा कंपनी के सर्विस सेंटर से ही करवाएं ताकि आपकी कार के इंजन की सर्विस अच्छी तरह से हो ताकि आपका इंजन अच्छी कंडीशन में रहे।

इंजन का तेल बदलें
नियमित तेल परिवर्तन आसानी से सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो आप अपनी कार के इंजन के लिए कर सकते हैं। इंजन ऑयल महत्वपूर्ण भागों को अच्छी तरह से चिकनाई रखने में मदद करता है और यह सुनिश्चित करता है कि इंजन ज़्यादा गरम न हो।

एयर फिल्टर बदलें
एयर फिल्टर कणों को इंजन में जाने और नुकसान पहुंचाने से रोकता है। यह अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन जारी रखने के लिए इंजन को आवश्यक ताजी हवा देने में भी मदद करता है। एयर फिल्टर को साफ रखने से धूल के कण आपके इंजन से दूर रहेंगे।

रेडियेटर और कुलेंट पर ध्यान दें
काफी लोग इन पर ज्यादा ध्यान नही देते जिसके कारण उन्हे नुक्सान उठाना पड़ता है। अगर आप अपनी कार के इंजन को सही रखना चाहते है तो असर रेडियेटर मे पानी का लेवल बराबर रखे और कूलैंट को भी हमेशा भरकर रखे ये आपके इंजन मे पहुँचने वाली गर्मी से बचाता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *