लौंग का इस्तेमाल हर घर में होता है। लौंग में कई तत्व पाए जाते हैं जैसे- कार्बोहाइड्रेट, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, सोडियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और जिंक। लौंग दांतों से लेकर त्वचा तक कई तरीके से फायदेमंद है। दांत में दर्द होने पर लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा लौंग पाचन तंत्र और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी काफी उपयोगी है।

वहीं अगर आप बोतल से पानी पीते हैं तो अपनी बोतल में भी एक लौंग डालकर पानी पी सकते हैं। इससे आपको लौंग के कई फायदे मिलते हैं और इसमें अच्छी सुगंध भी आती है। लौंग को पानी में मिलाकर पीने के कई फायदे हैं। तो आइये जानते हैं लौंग से क्या-क्या फायदे होते हैं।

ये भी पढ़ें: मां बनने के बाद ब्रेक पर भारती, सुरभि चंदना करेंगी ‘हुनरबाज़’ को होस्ट, शूटिंग की शुरू!

ये भी पढ़ें: दही के साथ भूल कर भी ना खाएं यें चीजें, नहीं तो चुकानी होगी बड़ी कीमत

1. दांतों के लिए है फायदेमंद –
दरअसल लौंग में जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं। लौंग के पानी के सेवन से मुंह में बैक्टीरिया और प्लाक से लड़ने में मदद मिलती है। इसलिए लौंग का पानी दांत और मुंह की स्वच्छता के लिए काफी उपयोगी माना जाता है। इसके अलावा आप लौंग को पीसकर काले नमक के साथ दांत पर लगा भी सकते हैं।

2. सूजन कम करता है-
लौंग में एंटीइंफ्लेमेटरी के साथ-साथ इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं। जो जलन और सूजन में आराम देता है साथ ही इसके उपयोग से तनाव कम करने में भी मदद मिलती है। लौंग के पानी से गाठिया के दर्द में भी आराम मिलता है।

3. लौंग इम्यूनिटी बढ़ाता है-
लौंग के पानी में विटामिन और खनिज पाए जाते हैं साथ ही इसमें विटामिन के, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मैगनीज पाया जाता है, जो अच्छे इम्यून सिस्टम के लिए आवश्यक है। इसलिए लौंग के पानी के सेवन से आपको इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा इससे फ्लू के वायरस और संक्रमण से लड़ने में सहायता मिलती है।

4. दाग-धब्बे मिटाने में सहायक-
लौंग के प्रयोग से आपके कील-मुहांसों की सूजन कम हो सकती है। इसके अलावा चेहरे में चमक भी आती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी पाए जाते हैं, जो त्वचा के विकारों को दूर करने के लिए उपयोगी है।

5. शुगर लेवल कम करने में है सहायक –
लौंग इंसुलिन का उत्पादन करता है जिसकी वजह से रक्त में शुगर के लेवल को कम करने में मदद मिलती है। इस प्रकार लौंग का पानी डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़ें: Body Detox : इन चीजों से बॉडी को डिटॉक्स करने में मिलेगी मदद, खून हो जाएगा एकदम साफ

इस तरह से कर सकते हैं लौंग पानी का सेवन-
1. आप अपनी बोतल में लौंग डालकर हमेशा लौंग के पानी का आनंद ले सकते हैं ये आपको तरो ताजा रखेगा।
2. आप गर्म पानी में भी लौंग डालकर पी सकते हैं। इससे दांत संबंधी समस्यओं में आपको राहत मिलेगी।
3. आप सुबह-सुबह उठकर भी लौंग में पानी डालकर पी सकते हैं। इससे डायबिटीज की समस्या में आराम मिलेगा।
4. आप खाना खाने के बाद भी पानी में लौंग डालकर पी सकते हैं। इससे खाने का पाचन अच्छे से होता है।

ये भी पढ़ें: दही और अलसी आपका वजन करेगा कम, इस तरह से करें खाने में इस्तेमाल

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *