सड़क हादसे में घायल हुए लोगों की मदद करने से कई बार लोग झिझकते हैं। पुलिस कार्रवाई के झंझट से बचने के लिए अधिकतर लोग घायल को सड़क पर ही छोड़ देते हैं और उसकी मदद नहीं करते हैं। अब सड़क हादसे में घायल लोगों की मदद के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक नई पहल की है। सड़क हादसों के शिकार लोगों को बचाने और उन्हें सही समय के भीतर अस्पताल ले जाने वाले नेक लोगों को अब 5000 रुपए का इनाम दिया जाएगा।

DCP (यातायात) गणेश प्रसाद साहा ने कहा,  नोएडा में सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों की संख्या को सीमित करने और सड़क सुरक्षा में सुधार करने के उद्देश्य से यह पहल शुरू की गई है। पिछले पांच वर्षों में लगभग 46,00 ऐसी दुर्घटनाओं में 2000 से अधिक मौतें हुई हैं।

साहा ने आगे कहा कि तमाम कोशिशों के बाद भी लोग किसी भी घटना में पहले प्रतिक्रिया देने और पुलिस की जांच के डर से मदद करने में हिचकिचाते हैं। साहा ने आगे कहा कि अगर किसी पीड़ित को सही समय पर अस्पताल पहुंचाकर सहायता मिल सके, तो कई लोगों की जान बचाई जा सकती है।

NBT के मुताबिक साहा ने कहा, ‘लोगों को पुलिस से डरने की कोई ज़रूरत नहीं है। ऐसे मामलों में मदद करने वाला कोई भी नेक नागरिक किसी भी आपराधिक दायित्व के लिए ज़िम्मेदार नहीं होगा और वह घायल को अस्पताल पहुंचाकर तुरंत जा सकता है।’

गौरतलब है कि इससे पहले केंद्र सरकार ने लोगों को सड़क दुर्घटना में घायल की मदद करने वाले को 2000 रुपए का ईनाम तय किया था। बाद में इस शाशि को पिछले साल अक्टूबर में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा संशोधित कर 5000 रुपए कर दिया गया है। यह आदेश 31 मई 2026 तक प्रभावी है।

 

Spread the love
One thought on “सड़क हादसे में घायल व्यक्ति को पहुंचाए अस्पताल, मिलेंगे 5000 रुपए”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *