जब भी बात याद्दाश्त की आती है, तो आपने लोगों को ये कहते तो सुना ही होगा कि बादाम खाया करों। बादाम खाना हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है। वहीं जब बात बच्चों की सेहत की हो, तो कोई भी माता-पिता इसमें कोई कमी नहीं कर सकता है। बादाम बच्चों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। बादाम बच्चों के सही विकास के लिए काफी ज़रूरी है।

बता दें कि बादाम का ग्लाइसेमिक लोड जीरो होता है। इससे बच्चे का पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही दिमाग को विकसित करने में भी मदद करता है। बादाम खाने से बच्चों की इम्यूनिटी भी बढ़ाती है। इतना ही नहीं बादाम खाने से बच्चों की हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं। ऐसे में अगर आप अपने बच्चे को अभी तक बादाम नहीं खिलाते तो शुरु कर दीजिए। आइए जानते हैं बच्चों को बादाम खिलाने के फायदे और खिलाने का सही तरीका क्या है।

दिमाग तेज और IQ बढ़ाता है
बादाम से बच्चों का दिमाग तेज होता है और IQ लेवल बढ़ता है। बादाम में पाया जाने वाला प्रोटीन ब्रेन सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है। बादाम में विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जिससे दिमाग का विकास अच्छा होता है। बादाम में मैग्नेशियम होता है जिससे दिमाग की नसें मजबूत होती हैं।

याददाश्त बढ़ती है
बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए बादाम बहुत ज़रूरी है। बादाम खाने से यादाश्त तेज होती है। बादाम में विटामिन ई होता है जिससे फोकस तेज़ होता है और यादाश्त बढ़ती है।

 इम्यूनिटी मजबूत होती है
कोरोना काल में बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको बादाम ज़रूर खिलाने चाहिए। बादाम खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। न्यूट्रिएंट्स से भरपूर बादाम बच्चों को ब्लड क्लॉटिंग से भी बचाता है। कई दूसरे विटामिन्स की वजह से बादाम बच्चों के इम्यून सिस्टम को शक्तिशाली बनाता है।

 हड्डियों को मजबूत बनाता है
बादाम में कैल्शियम, मैग्नेशियम, मैंगनीज, विटामिन के, प्रोटीन और कॉपर, जिंक भी पाया जाता है। इन सभी से हड्डियां मजबूत बनती हैं। इसमें कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है जो बोन्स की हेल्थ के लिए ज़रूरी न्यूट्रीशन है।

भरपूर एनर्जी देता है
बादाम को आप बच्चों की डाइट में एक हेल्दी स्नैक्स के तौर पर भी शामिल कर सकते हैं। बादाम में विटामिन्स की भरपूर मात्रा होती है जिससे बच्चों को तुरंत एनर्जी मिलती है।

बता दें कि आप 6 से 9 महीने के बाद ही बच्चे को बादाम खिलाएं। छोटे बच्चों को बादाम पेस्ट बनाकर खिलाएं। आप 2 से 3 साल के बच्चे को 3 से 4 बादाम खिला सकते हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *