देश में लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही हैं। यही वज़ह है कि बीते कुछ समय में सीएनजी वाहनों की मांग बढ़ रही हैं। लोग अब CNG वाहन ज्यादा खरीद रहे हैं। आपको याद होगा हाल ही में Tata Motors ने Tigor और Tiago का CNG सेगमेंट लॉन्च किया था। टाटा मोटर्स ने बढ़ते सीएनजी बाजार में एक बड़ी हिस्सेदारी रखने के मकसद से टिगोर और टियागो के सीएनजी वर्जन लॉन्च किए थे और लगता है कि कंपनी इसमें सफल भी रहीं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा मोटर्स ने कुछ ही हफ्तों में दोनों वाहनों की करीब 3,000 यूनिट्स बेच दी है। टाटा मोटर्स की कोशिश है कि आने वाले समय में वैकल्पिक ईधन वाली गाड़ियां लॉन्च की जाएं। आजकल बाज़ार में इलेक्ट्रिक वाहनों की भी अच्छी डिमांड हैं और टाटा मोटर्स इसमें भी पीछे नहीं है। कंपनी टिगोर ईवी और नेक्सॉन ईवी को भारत में सेल कर रहीं है, और वर्तमान में इलेक्ट्रिक कार की सबसे ज्यादा ब्रिकी करने वाली कंपनी भी है

ये भी पढ़ें: टाटा मोटर्स ने लॉन्च की सबसे सस्ती CNG कारें, जानिए क्यों है खास

टाटा टियागो सीएनजी और टिगोर सीएनजी का इंजन और रेंज
टाटा मोटर्स का दावा है कि उसकी सीएनजी कारें बेस्ट इन क्लास पावर के साथ आती हैं। कंपनी ने इसे अपने 1.2 लीटर रेवोट्रॉन इंजन के साथ विकसित किया है। यह इंजन 73PS का अधिकतम पावर जेनरेट करता है। वहीं Tigao iCNG की ग्राउंड क्लियरेंस 168mm और Tigor iCNG की 165mm है जो एक आरामदायक राइडिंग एक्सपीरियंस देती हैं।
नई टिगोर सीएनजी और टियागो सीएनजी दोनों को 1.2-लीटर BS-Vi रेवोट्रॉन इंजन से पावर मिलती है जो अधिकतम 73 PS की पावर पैदा करता है, और इस पॉवर का सेगमेंट में किसी भी CNG कार के लिए सबसे अधिक होने का दावा किया जाता है। टिगोर सीएनजी और टियागो सीएनजी दोनों ही फुल टैंक पर 300 किमी (पेट्रोल और CNG दोनों पर) की CNG रेंज ऑफर करती हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *