टाटा मोटर्स (Tata Motors ) ने आज अपनी दो नई CNG कारों को भारत में लॉन्च कर दिया है। टाटा ने अपने Tiago और Tigor मॉडल को iCNG टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च किया है। इसके बाद CNG कार सेगमेंट में टाटा की जंग मारुति और हुंडई से होगी।

इन खास फीचर्स की वजह से सबसे खास
1. टाटा मोटर्स ने दावा किया है कि उसकी सीएनजी कारें बेस्ट इन क्लास पॉवर के साथ आती हैं।
2. कंपनी ने इसे अपने 1.2 लीटर Revotron इंजन पर डेवलप किया है।
3. ये 73PS की मैक्स पॉवर जेनरेट करता है।
4. वहीं Tigao iCNG की ग्राउंड क्लियरेंस 168mm और Tigor iCNG की 165mm है जो बेहतर राइड देती है।
5. साथ ही पहाड़ी और टेढ़े-मेढ़े रास्तों पर भी अच्छा ड्राइव करने का अनुभव देती है।

टाटा ने इन कारों में दिए एक्सट्रा सेफ्टी फीचर्स
टाटा मोटर्स ने अपनी CNG कारों को सुरक्षा से लिहाज़ा से एक अतिरिक्त सुरक्षित फीचर दिया है। कार में CNG लीकेज को लेकर टाटा ने इसमें बेस्ट फीचर दिया है। अगर कार में सीएनजी का लीकेज होता है, तो इसमें लगी लीक डिटेक्शन टेक्नोलॉजी गाड़ी को खुद-ब-खुद सीएनजी से पेट्रोल मोड पर शिफ्ट कर देती है। ये टेक्नोलॉजी ड्राइवर को CNG लीक के बारे में अलर्ट भी करती है। कार को तत्काल बंद करने के लिए एक माइक्रो स्विच दिया गया है। इसके अलावा फ्यूल लिड खुला रहने पर ये कार स्टार्ट नहीं होती है।

कार की कीमत सबसे कम
कंपनी ने Tigao iCNG को 4 ट्रिम में लॉन्च किया है। इसकी कीमत 6.09 लाख रुपये से शुरू होकर 7.52 लाख रुपये तक जाती है। वहीं Tigor iCNG को दो ट्रिम्स में पेश किया गया है। इसकी कीमत 7.69 लाख रुपये से शुरू होकर 8.29 लाख रुपये के बीच है।

आपको बता दें कि अभी भारतीय बाज़ार में फैक्टरी फिटेड सीएनजी कार में Maruti Suzuki और Hyundai Motors का दबदबा है। अब टाटा की सीएनजी कारें इनको कड़ी चुनौती देंगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *