Suresh Raina Retirement: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। यानी अब सुरेश रैना ने क्रिकेट से पूरी तरह संन्यास ले लिया है। इस घोषणा के साथ ही उनकी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में वापसी की संभावना खत्म हो गई हैं।  उन्होंने इसकी जानकारी खुद सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करते हुए दी है।

ये भी पढ़ें: Ind vs Pak: पाकिस्तान से हार के बाद इन दो खिलाड़ियों पर बरसे रोहित शर्मा, कहा- इसकी ज़रूरत नहीं थी

ट्वीट कर की क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा
35 साल के सुरेश रैना ने ट्वीट में लिखा, ‘देश और उत्तर प्रदेश राज्य के लिए क्रिकेट खेलना मेरे लिए गर्व की बात है। मैं अब क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से अपने संन्यास का ऐलान करता हूं। साथ ही मैं बीसीसीआई. यूपी क्रिकेट संघ, आईपीएल टीम सीएसके और राजीव शुक्ला का धन्यवाद करता हूं। मुझे सपोर्ट करने के लिए मेरे फैन्स को भी शुक्रिया।’

फैंस के लिए राहत की खबर
हालांकि फैंस के लिए राहत भरी खबर यह है कि सुरेश रैना क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे। हिंदी अखबार दैनिक जागरण की रिपोर्ट के मुताबिक सुरेश रैना दक्षिण अफ्रीका, यूएई और श्रीलंका की T-20 लीग के अगले सीजन में हिस्सा लेंगे।

विदेशी लीग में हिस्सा ले सकते हैं सुरेश रैना
दरअसल, सुरेश रैना को इस साल आईपीएल के लिए किसी भी टीम ने नहीं खरीदा था। चूंकि सुरेश रैना ने 2020 में ही इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था जिससे आईपीएल में उनकी वापसी की संभावना लगभग खत्म हो चुकी थी। अब सुरेश रैना ने घरेलू क्रिकेट को अलविदा कह कर अपने लिए विदेशी लीग में खेलने के दरवाजे खोल लिए हैं।

ये भी पढ़ें: मैच के बाद छलका कोहली का दर्द, महेंद्र सिंह धोनी के लिए कही दिल छू देने वाली बात

BCCI के साथ कॉन्ट्रेक्ट खत्म करना था ज़रूरी
बता दें कि बीसीसीआई (BCCI) ने हाल ही में साफ कर दिया था कि उसके साथ कॉन्ट्रैक्ट वाला कोई भी खिलाड़ी किसी भी विदेशी लीग में हिस्सा नहीं ले सकता है। अगर सुरेश रैना घरेलू क्रिकेट से संन्यास लिए बिना विदेशी T-20 लीग में हिस्सा लेते तो बीसीसीआई (BCCI) उन पर कार्रवाई कर सकता था।

सुरेश रैना आईपीएल में रहे बड़े खिलाड़ी
सुरेश रैना को टी20 फॉर्मेट में दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से जाना जाता है। सुरेश रैना को Mr. IPL भी कहा जाता रहा है। सुरेश रैना ने आईपीएल में 205 मैचों में 32.5 के औसत और करीब 137 के स्ट्राइक रेट से 5528 रन बनाए> सुरेश रैना ने तीन बार चेन्नई सुपर किंग्स को विजेता बनाने में अहम भूमिका अदा की।

ये भी पढ़ें: India vs Pakistan : हार के बाद रोहित शर्मा ने बताया क्यों नहीं जीत पाया भारत, कहा- ‘मोहम्मद रिजवान और मोहम्मद नवाज ने…’

सुरेश रैना का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर
सुरेश रैना ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। रैना ने 18 टेस्ट मैचों में एक शतक की बदौलत 768 रन बनाए। मध्यक्रम के इस बल्लेबाज ने टीम इंडिया के लिए 226 वनडे इंटरनेशनल मैचों में भाग लिया। इस दौरान रैना ने 5615 रन बनाए, जिसमें पांच शतक शामिल रहे। वहीं, 78 T-20 इंटरनेशनल मुकाबलों में रैना के नाम पर 1605 रन दर्ज हैं।

ये भी पढ़ें:  Asia Cup 2022: सूर्यकुमार यादव की बल्लेबाजी के कायल हुए विराट कोहली, तारीफ में कही ये बातें

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *