Side Effects of Kiwi Fruit : कीवी एक ऐसा फल है जिसके बहुत सारे चमत्कारी फायदे हैं। कीवी ताकत से भरपूर होता हैं। ये हमारे शरीर के लिये बहुत ही फायदेमंद हैं। इसमें विटामिन सी अधिक मौजूद होता है इसलिए यह स्वाद में खट्टा होता हैं। अंदर से यह फल हरे रंग का होता है, जिसमें काले रंग के बहुत ही छोटे-छोटे बीज होते हैं। इस फल का गूदा बहुत मुलायम होता है।

कीवी फल हर मर्ज का इलाज है इसका उपयोग वायरल इंफेक्शन होने के साथ-साथ डेंगू होने पर प्लेटलेट्स (platelets) काउंट बढ़ाने में भी किया जाता हैं। डॉक्टर्स भी कीवी फल का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

कीवी में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी के साथ-साथ विटामिन सी, विटामिन बी6, कैल्शियम, फाइबर, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट्स, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कॉपर, जिंक, राइबोफ्लेविन, बीटा कैरोटीन और नियासिन आदि जैसे पोषक तत्व मौजदू होते हैं। जो व्यक्ति को कई रोगों से दूर रखने में मदद करते हैं। स्वाद में खट्टा लगने वाला यह फल सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। लेकिन अगर इसका सेवन जरूरत से ज्यादा मात्रा में किया गया तो ये सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं कैसे।

कीवी फल के ज़रूरत से ज्यादा खाने के नुकसान-
1. कीवी का सेवन ज़रूरत से ज्याद करने से व्यक्ति को कई तरह की शरीरिक समस्या हो सकती हैं जैसे स्वेलिंग या सूजन, स्किन रैशेज, रैशेज, हाइव्स (स्किन रैश), मुंह में इर्रिटेशन, अस्थमा आदि।
2. जिन लोगों को किडनी की समस्या है, उन्हें कीवी फल से परहेज करना चाहिए। किडनी के मरीजों को खाने में पोटैशियम की कम से कम मात्रा का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। वहीं कीवी में पोटैशियम मौजूद होता है, जो किडनी की बीमारी में नुकसान पहुंचाता है।
3. कई लोगों में कीवी का अधिक सेवन करने से ओरल एलर्जी सिंड्रोम होने का भी खतरा रहता है। इसमें होंठ, जीभ और मुंह में सूजन हो जाती है।
4. अत्याधिक कीवी खाने से एक्यूट पेनक्रिएटाइटिस की परेशानी भी हो सकती है। इस समस्या में पैंक्रियास में सूजन आ जाती है और व्यक्ति को पेट में दर्द भी हो सकता है।
4. कीवी में मौजूद फाइबर की अधिकता पेट दर्द, मतली, उल्टी, डायरिया जैसी समस्याएं भी पैदा कर सकती हैं।
5. प्रेग्नेंसी में भी अधिक कीवी ना खाएं। इसके सेवन से पहले डॉक्टर की राय जरूर लें।

कुछ इस तरह करें डाइट में कीवी शामिल
इस फल को आप जब चाहे खा सकते हैं। आप कीवी का जूस या स्मूदी बनाकर पी सकते हैं। इसे आप काट कर खा सकते हैं। इसे फ्रूट सलाद में भी मिक्स करके खाया जा सकता हैं। कस्टर्ड के साथ मिक्स करके भी इसे खा सकते हैं। कीवी तासीर में ठंडा होता है, इसलिए इसे गर्मी में खाना और भी ज्यादा हेल्दी हो जाता हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *