Google in China: दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन Google ने चीन में गूगल ट्रांसलेशन (Google Translation) सर्विस को बंद कर दिया है। इससे पहले गूगल ने अपने प्रोडक्ट्स की मैन्यूफैक्चरिंग चीन से दूसरे देशों में शिफ्ट की थी। उसके बाद अब गूगल ट्रांसलेट सर्विस ही बंद कर दी है।

आपको बता दें चीन ने ज्यादातर देशों की सोशल मीडिया कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली ज्यादातर सेवाओं पर प्रतिबंध लगा कर रखा है। गूगल ट्रांसलेट चीन में गूगल द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली चुनिंदा सेवाओं में से एक था, जिसे अब बंद कर दिया गया है।

गूगल ट्रांसलेशन क्यों किया गया बैन?
जारी रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन में अमेरिकी टेक कंपनी ने ट्रांसलेशन सर्विस को कम इस्तेमाल किए जाने के कारण बंद कर दिया है। चीन में ट्रांसलेशन वेबसाइट खोलने पर अब एक सामान्य ‘सर्च बार’ और ‘लिंक’ नजर आता है, जो क्लिक करने पर उन्हें हांगकांग में उपलब्ध कंपनी के वेबपेज पर ले जाता है। यह वेबपेज चीन में प्रतिबंधित है।

गूगल ट्रांसलेशन यूजर्स ने शनिवार को दी जानकारी
चीन के कई उपयोगकर्ताओं ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में शनिवार से ही ‘गूगल ट्रांसलेट’ सेवा के इस्तेमाल न कर पाने की जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि गूगल के क्रोम ब्राउजर में उपलब्ध अनुवाद फीचर भी अब चीन में काम नहीं कर रहा है।

गूगल ने 2017 किया था लॉन्च
गूगल ने एक बयान जारी कर कहा कि चीन में ‘कम इस्तेमाल’ के कारण ‘गूगल ट्रांसलेट’ सेवा बंद कर दी गई है। गूगल ने 2017 में चीन के अंदर ट्रांसलेशन ऐप लॉन्च किया था। चीनी यूजर्स को रिझाने के लिए कंपनी ने मशहूर चीनी-अमेरिकी रैपर एमसी जिन से एड भी कराया था।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *