पिछले साल के बजट में सरकार ने देशभर में 100 नए सैनिक स्कूल खोलने की बात की थी। इसी क्रम में संगम नगरी प्रयागराज में सैनिक स्कूल खोलने की तैयारियां ज़ोरों पर शुरू हो गई है। इन स्कूलों के खुलने के बाद सैनिक स्कूल में एडमिशन लेने के लिए होने वाली मारा-मारी में कुछ हद तक कमी आ जाएगी।

ABP रिपोर्ट के मुताबिक, वर्तमान में देशभर में 33 सैनिक स्कूल संचालित हो रहे हैं। इन स्कूलों की संख्या बढ़ाई जाएगी और सरकार की योजना के मुताबिक, 100 नए सैनिक स्कूल खोले जाएंगे।

फिलहाल, शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक प्रयागराज में सैनिक स्कूल खोलने की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं।

योजना के मुताबिक, 2022-23 सत्र में लगभग 5,000 छात्रों को सैनिक स्कूलों में रजिस्टर्ड किया जा सकता है। स्कूल कक्षा 6 से प्रवेश लेना शुरू कर देंगे। ये स्कूल देश भर में फैले किसी भी अन्य 33 सैनिक स्कूलों की तरह ही काम करेंगे।

प्रयागराज डिस्ट्रक्ट स्कूल इंस्पेक्टर ऑफ स्कूल्स (DIoS) ने कहा कि वे सभी संस्थान या इनवेस्टर्स जो सैनिक स्कूल खोलने के इच्छुक हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट –sainikschool.ncog.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

वहीं इस स्कीम के अंतर्गत सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल जैसे केंद्रीय विद्यालय संगठन, नवोदय विद्यालय संगठन, स्वायत्त स्कूल, रक्षा मंत्रालय और रेल मंत्रालय द्वारा सीधे चलाए जा रहे स्कूल, सार्वजनिक क्षेत्र के स्कूल और निजी स्कूल आवेदन कर सकते हैं।

गौरतलब है कि पिछले साल के बजट में केंद्र सरकार ने घोषणा की थी कि देशभर में 100 नए सैनिक स्कूल खोले जाएंगे और ये काम सैनिक स्कूल सोसाइटी के साथ मिलकर किया जाएगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *