RPSC School Lecturer Recruitment: राजस्थान में टीचर्स के पद (Teacher Recruitment) पर सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) का इंतज़ार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान लोक सेवा चयन आयोग ने संस्कृत विभाग में फर्स्ट ग्रेड की वैकेंसी निकालीं हैं। RPSC इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 102 पदों पर नियुक्तियां करेगा। इन पदों पर नौकरी के इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार RPSC की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 14 जून तय की गई है।

आवश्यक योग्यता
अलग-अलग विषयों के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गई है। इच्छु उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन पर जाकर इसके बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं।

आवेदन
वहीं, अगर आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य (अनारक्षित) वर्ग एवं राजस्थान के क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग /अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक को 350 रुपए, राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए को 250 रुपए, राजस्थान की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग तथा जिनकी पारिवारिक आय 2.50 लाख से कम है, के आवेदक को 150 रुपए देने होने होंगे।

आयु सीमा
इन पदों पर भर्ती के लिए आयुसीमा 21 से 40 साल तक तय की गई है।

चयन प्रक्रिया
उमीदवारों का चतयन प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। आवश्यकता होने पर आयोग द्वारा उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन में स्केलिंग / नॉर्मलाईजेशन (सामान्यीकरण) पद्धति को अपनाया जा सकेगा।

पदों की जानकारी
RPSC ने संस्कृत शिक्षा विभाग में स्कूल लेक्चरर के अलग-अलग विषयों के लिए 102 पदों पर वैकेंसी निकालीं हैं। हिंदी के विषय के लिए 28 पदों पर, इंग्लिश के लिए 26 पदों पर, सामान्य ग्रामर के लिए 25 पदों पर, साहित्य के लिए 21 और व्याकरण के लिए 2 पदों पर भर्तियां निकाली गईं हैं।

RPSC School Lecturer Recruitment: कैसे करें आवेदन
1. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को आयोग के ऑनलाइन पोर्टल rpsc.rajasthan.gov.in पर जाएं।
2. ‘Apply Online’ लिंक पर क्लिक करें या S.S.O. पोर्टल sso.rajasthan.gov.in से लॉगिन करना होगा।
3. सिटीजन ऐप ( G2C) में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) करना होगा। पहली बार वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) करने के लिए अभ्यर्थी के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सेकेंडरी / समकक्ष परीक्षा एवं आधार कार्ड / पैन कार्ड / वोटर कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस आई. डी. में से किसी एक आई.डी. प्रूफ की डीटेल भरनी होगी। साथ ही, डॉक्यूमेंट अपलोड करने अनिवार्य होंगे।
4. परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद वेबसाइट पर ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। इसके बाद एप्लीकेशन आईडी जनरेट करनी होगी। आधिकारिक नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *