पूर्व भारतीय कप्तान और विकेटकीपर-बल्लेबाज एमएस धोनी ( Mahendra Singh Dhoni ) ने भारतीय क्रिकेट में फिनिशर की भूमिका को एक नया आयाम दिया और उनके संन्यास के बाद अभी तक कोई विकल्प नहीं मिला। पहले इस भूमिका के लिए सबसे आगे हार्दिक पांड्या ( Hardik Pandya ) का नाम आ रहा था लेकिन खराब फिटनेस के कारण उन्होंने टीम में अपनी जगह खो दी।

इसके बाद भारत ने वेंकटेश अय्यर और दीपक हूडा को भी आजमाया लेकिन अभी तक कोई भी खुद को पूरी तरह से इस भूमिका के लिए खुद को साबित नहीं कर पाया है। लेकिन अब राजस्थान रॉयल्स (RR) के युवा ऑलराउंडर रियान पराग (Riyan Parag) ने इस भूमिका के लिए खुद के नाम की वकालत की है और उन्होंने कहा कि वह भविष्य में भारत के बेस्ट फिनिशर बन सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 2011 वर्ल्ड कप की टीम में नहीं हुआ था रोहित शर्मा का सिलेक्शन, अब छलका दर्द

उन्होंने कहा “मैं अपनी बहुत ज्यादा प्रशंसा नहीं करना चाहता, लेकिन मुझे लगता है कि मैं न केवल राजस्थान रॉयल्स के लिए बल्कि आने वाले वर्षों में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ फिनिशर बन सकता हूं। मेरे पास हरफनमौला क्षमता है, मेरे पास कौशल है और न केवल बल्लेबाजी, क्षेत्ररक्षण और गेंदबाजी का भी हुनर है। मेरे पास काम करने के लिए बहुत कुछ है। मुझे कई क्षेत्रों में बहुत काम करना है, लेकिन मेरा दृढ़ विश्वास है कि मैं इसे राजस्थान रॉयल्स टीम और देश के लिए भी कर सकता हूं।”

ये भी पढ़ें: IPL 2022: जब मैदान में अचानक घुस आया फैन, रोहित ने जो किया उसने जीत लिया कोहली का भी दिल, देखें Video

ये भी पढ़ें: IPL 2022 TV Ratings: IPL की दिवानगी हुई कम, फैंस ने BCCI को दिया बड़ा झटका

मैं हमेशा खुद को एक कप्तान के रूप में सोचता हूं- रियान पराग
रियान पराग ने सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफी के पिछले दो संस्करण में अपने राज्य असम की कप्तानी की है। युवा खिलाड़ी ने इसे बेहद खास पल बताया। 20 वर्षीय खिलाड़ी अपनी कप्तानी कौशल के प्रति आश्वस्त हैं और उन्हें लगता है कि वह धोनी की तरह एक ‘कूल’ कप्तान हो सकते हैं। उन्होंने कहा, यह बहुत खास था। मैंने पिछले साल और इस साल भी मुश्ताक अली टीम की कप्तानी की थी। मैं हमेशा खुद को एक कप्तान के रूप में सोचता हूं, तब भी जब मैं टीम की कप्तानी नहीं कर रहा होता हूं और मैं हमेशा अपने खेल के बारे में ऐसा ही सोचता हूं। इसलिए राज्य की टीम का आधिकारिक कप्तान होना बहुत ही विनम्र और बड़ा पल था। मैं एमएस की तरह तो नहीं कहना चाहता, लेकिन मैं एमएस को थोड़ा कॉपी करने की कोशिश करता हूं। लेकिन हाँ, मैं मस्त हूँ। मैं बहुत आक्रामक नहीं हूं।

पढ़ें: चेन्नई सुपरकिंग्स की लगातार तीसरी हार पर कप्तान रविन्द्र जडेजा ने दी बड़ी प्रतिक्रिया, कही ये बात

ये भी पढ़ें: श्रेयस अय्यर की कप्तानी और भारतीय टीम में भविष्य को लेकर शोएब अख्तर ने कही बड़ी बात

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *