11 October 2022:  वैसे तो देश में हर दिन लाखों लोग ट्रेन से सफर करते हैं, लेकिन त्यौहारों के चलते ये संख्या और अधिक बढ़ जाती है।  वहीं अब खबर आ रही हैं कि रेलवे ने कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है, तो  ऐसे में यात्रा के लिए घर से निकलने से पहले ही जान लेना ज़रूरी है कि आपकी ट्रेन रद्द या डायवर्ट या रिशेड्यूल तो नहीं की गई है।

NTES ऐप या वेबसाइट पर दी गई है जानकारी
अगर आज आप कहीं ट्रेन से सफर करने वाले हैं तो ध्यान दें, कईं वजहों के चलते भारतीय रेलवे ने आज बहुत सी ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इसकी जानकारी हर दिन भारतीय रेलवे द्वारा शेयर की जाती है। जिसे इस वेबसाइट पर कोई भी देख सकता है। https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes या फिर NTES ऐप पर भी इसकी जानकारी मिल जाती है।

आज इतनी ट्रेनें हुई रद्द
आज रद्द, डायवर्ट या रेशेड्यूल की गई ट्रेनों की बात करें तो 133 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है, जबकि 15 ट्रेनों का रूट डायवर्ट कर दिया गया है। आज 8 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है।

ऐसे देखें कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट
1. सबसे पहले https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes वेबसाइट पर जाएं।
2. आपको स्‍क्रीन के दाएं टॉप पैनल पर दिख रही तीन लाइनों वाले ‘Menu’ बटन पर क्लिक करना है।
3.इसके बाद ‘Exceptional Trains’ विकल्प पर क्लिक करें।
4. रद्द ट्रेनों की लिस्‍ट देखने के लिए अब ‘Cancelled Trains’ के विकल्‍प पर क्लिक करें।
5. ट्रेनों की पूरी लिस्ट देखने के लिए पूर्ण (Fully) या आंशिक (Partially) विकल्प भी दिया हुआ है। ध्यान रहे आपको जिस तारीख की ट्रेनों की लिस्ट चाहिए उस तारीख का चयन जरूर कर लें।

बता दें कि यह आंकड़े खबर लिखने तक के हैं। रेलवे की ओर से लगातार इस लिस्ट (Train Cancelled List) को अपडेट किया जाता है और ऐसे में कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की संख्‍या में बढोतरी संभव है। इसलिए यह ज़रूरी है कि आप इस संबंध में लेटेस्‍ट जानकारी पाने के लिए बेवसाइट का ही इस्तेमाल करें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *