Bus Accident in Sainj,Kullu: हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में सोमवार को एक निजी बस खाई में गिर गई। बस में करीब 20 लोग सवार थे। इनमें 12 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि तीन घायल कों क्षेत्रीय अस्‍पताल कुल्‍लू में भर्ती कराया गया है। बस जंगला गांव के समीप करीब 250 मीटर गहरी खाई में गिरी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने समेत कई नेताओं ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया है।

कुल्लू के आशुतोष गर्ग ने बताया की स्कूल बस कुल्लू से सैंज घाटी में नियोली-शानशेर मार्ग पर सैंज की ओर जा रहे थे। उन्होंने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है और बचाव कार्य जारी है। डीसी ने बताया कि घटना सुबह करीब आठ बजे की है। उन्होंने बताया कि घायलों को नजदीकी अस्पताल मे भर्ती कराया गया है।

पीएम मोदी ने जताया दुख
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर घटना पर शोक जताया है. उन्होंने ट्वीट किया, “हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में हुई बस दुर्घटना बहुत ही दुखदायक है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं आशा करता हूं कि घायल लोग जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। स्थानीय प्रशासन प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है।”

जयराम मंत्री ने भी दुख व्यक्त किया
हिमाचल प्रदेश प्रमुख मंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि बचाव कार्य के लिए पूरा प्रशासन मौके पर मौजूद है. सीएम ने एक ट्वीट में कहा, “मुझे कुल्लू की सैंज घाटी में निजी बस दुर्घटना की खबर मिली। पूरा प्रशासन मौके पर मौजूद है और घायलों को अस्पताल ले जाया जा रहा है। मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि वे शांति दें। दिवंगत आत्माएं और शोक संतप्त परिवारों को शक्ति।”

प्रधान मंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मृतकों को 2-2 लाख देने की घोषणा
प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा कि प्रधान मंत्री ने हिमाचल प्रदेश में दुखद बस दुर्घटना के कारण जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए प्रधान मंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से प्रत्येक के लिए 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि को मंजूरी दी है और घायलों को 50-50 हजार रुपये देने का ऐलान किया।

अमित शाह ने जताई संवेदना
गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा कुल्लू, हिमाचल प्रदेश की बस दुर्घटना में जिन लोगों ने अपनों को खोया है उनके प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ। मैंने हिमाचल प्रशासन से बात की है, बचाव कार्य पूरी गति से चल रहा है। NDRF भी शीघ्र ही घटनास्थल पर पहुँचने वाली है। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूँ।

विद्यार्थियों समेत कई लोगों की मृत्यु की खबर से दुख हुआ: मनसुख
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि कुल्लू, हिमाचल प्रदेश में हुए बस हादसे में विद्यार्थियों समेत कई लोगों की मृत्यु की खबर से दुख हुआ। मैं बच्चों व अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति गहन संवेदना प्रकट करता हूं व घायलों के स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं। ॐ शांति

वहीं बस के अंदर कई शव फंसे हैं। इन्हें निकालने का प्रयास किया जा रहा है। प्रशासन और पुलिस की टीम घटनास्थल पहुंचकर शव को बाहर निकालने का कार्य कर रही है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *