Russia-Ukraine War News: यूक्रेन की पहली महिला (First Lady) यानी राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) की पत्नी ओलेना जेलेंस्की (Olena Zelenska) ने मंगलवार को क्रेमलिन की ओर से बच्चों सहित नगरिकों की सामूहिक हत्या की निंदा की। उन्होंने रूस के हमले को लेकर वैश्विक मीडिया को एक भावुक खुला पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि रूस की ओर से यूक्रेन पर किए गए हमले पर भरोसा करना असंभव था।

जेलेंस्की की पत्नी ने लिखा है, “24 फरवरी को हम सभी रूस के हमले के साथ जाग गए। टैंकों ने यूक्रेन की सीमा को पार किया। विमानों ने हमारे हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया। मिसाइलों ने हमारे शहरों को घेर लिया। रूस इसे ‘विशेष अभियान’ कहता है, जबकि असल में ये यूक्रेनी नागरिकों की हत्या है।”

ये भी पढ़ें: Ukraine Russia War: यूक्रेन-रूस के बीच जंग का आज 11वां दिन, जेलेंस्की ने की जो बाइडेन से बात

ओलेना जेलेंस्की आगे लिखते हुए बच्चों की मौत को सबसे भयानक और विनाशकारी बताया है। वह लिखती हैं, “आठ साल की एलिस, ओखतिरका (Okhtyrka) की सड़कों पर मर गई, जबकि उसके दादा ने उसे बचाने की कोशिश की। इसी प्रकार कीव की पोलीना अपने माता-पिता के साथ गोलीबारी में मर गई।” उन्होंने आगे लिखा है, “14 साल के आर्सेनी के सिर में मलबे से चोट लगी और फिर उसकी मौत हो गई क्योंकि आग ज्यादा फैलने के कारण समय पर उसे एम्बुलेंस नहीं मिल सकी।”

इतना हीं नहीं, उन्होंने आगे लिखा है, “रूस कहता है कि वो नागरिकों के खिलाफ युद्ध नहीं छेड़ रहा है, मैं उन नागरिकों की हत्या में पहले इन मारे गए बच्चों के नाम पुकारती हूं।”

ये भी पढ़ें: Ukraine Russia War: रूस के खिलाफ ‘Digital War’ शुरू, गूगल ने रशिया टूडे को News Search Tool से हटाया

जेलेंस्की की पत्नी ने अपने खुले पत्र को ‘यूक्रेन से गवाही’ नाम दिया है। उन्होंने खुला पत्र जारी कर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर यूक्रेन के निर्दोष नागरिकों के नरसंहार का आरोप लगाया है। इसमें प्रथम महिला ने कहा है, ‘यूक्रेन के लोग कभी हार नहीं मानेंगे, हथियार नहीं डालेंगे।’

अंत में फर्स्ट लेडी ने अपने पत्र में नागरिकों की पीड़ा का जिक्र किया है क्योंकि रूस के हमले से लाखों लोग बेघर हो गए हैं या इस हमले से बचने के लिए अपना देश छोड़ पड़ोसी देशों में शरण ले ली है।

आपको बता दें कि ओलेना और जेलेंस्की की शादी 2003 में हुई थी। इन दोनों की मुलाकात कॉलेज के दिनों में हुई थी। ओलेना स्क्रिप्ट राइटर हैं। वह ‘सर्वेंट ऑफ दि पीपुल’ की स्क्रिप्ट राइटर भी हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *