नई दिल्ली: बजट (Budget) में विभिन्न सेक्टरों पर आयोजित वेबिनार के तीसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को हेल्थ सेक्टर में बजट(post budget webinar on health sector) पर अपनी बात रखी। पीएम मोदी ने कहा कि हमारा लक्ष्य देश के हर व्यक्ति, हर हिस्से तक बेहतर और अफोर्डेबल हेल्थकेयर (affordable healthcare) सुविधाएं पहुंचाना है।

मोदी ने कहा सबसे पहले तो आप सभी को दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीनेशन मिशन को सफलतापूर्वक चलाने के लिए 130 करोड़ देशवासियों की तरफ से मैं बहुत बहुत बधाई देता हूं। हमने अपने हेल्थकेयर सिस्टम में एक holistic approach को adopt किया है। आज हमारा फोकस health पर तो है ही, wellness पर भी उतना ही अधिक है। स्वच्छ भारत मिशन हो, फिट इंडिया मिशन हो, पोषण मिशन हो, मिशन इंद्रधनुष हो, आयुष्मान भारत हो, जल जीवन मिशन हो, ऐसे सभी मिशन को हमें ज्यादा से ज्यादा लोगों तक लेकर जाना है।

तीन भागों में बांटा हेल्थ सेक्टर
जब हम हेल्थ सेक्टर में holistic और inclusiveness की बात करते हैं तो, इसमें तीन फैक्टर्स का समावेश कर रहे हैं। पहला- modern medical science से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर और ह्यूमेन रिसोर्स का विस्तार। दूसरा- आयुष जैसी पारंपरिक भारतीय चिकित्सा पद्धति में research को प्रोत्साहन और हेल्थकेयर सिस्टम में उसका active engagement और तीसरा– Modern और Futuristic technology के माध्यम से देश के हर व्यक्ति, हर हिस्से तक बेहतर और affordable healthcare सुविधाएं पहुंचाना है।

one India, one health पर ज़ोर
उन्होंने आगे कहा कि one health, one earth की स्प्रिरिट को हमें हिंदुस्तान में भी one India, one health के तहत दूर-दराज के क्षेत्र में भी समान स्वास्थ्य सेवाएं देनी हैं। प्राइमरी हेल्थकेयर नेटवर्क को सशक्त करने के लिए 1.5 लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स के निर्माण का काम भी तेज़ी से चल रहा है। अभी तक 85,000 से अधिक सेंटर्स रुटीन चेकअप, वैक्सीनेशन और टेस्ट्स की सुविधा दे रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन से देश में उपचार पाना और देना, दोनों बहुत आसान हो जाएंगे। इतना ही नहीं, ये भारत के क्वालिटी और अफॉर्डेबल हेल्थकेयर सिस्टम की ग्लोबल एक्सेस को भी आसान बनाएगा।

आज हमारे बच्चे मेडिकल एजुकेशन के लिए बाहर जा रहे हैं, वहां भाषा की समस्या होने के बावजूद जा रहे हैं। इसे देखते हुए प्राइवेट सेक्टर के साथियों के साथ ही राज्य सरकारों से मेरी एक अपील है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *