Ravidas Jayanti 2022: देशभर में बुधवार को 5वीं सदी के महान समाज सुधारक और दार्शनिक कवि संत रविदास की जयंती मनाई जाएगी। इसके चलते दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में भी बुधवार को सार्वजनिक अवकाश होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संत रविदास की जंयती से एक दिन पहले कहा कि वह हमारे लिए प्रेरणादायी है, क्योंकि उन्होंने समाज से जात-पात और छुआछूत जैसी कुप्रथाओं को खत्म करने के लिए अपना जीवन समर्पित कर किया।

पीएम मोदी ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा, महान संत गुरु रविदास जी की कल जन्म-जयंती है। उन्होंने जिस प्रकार से अपना जीवन समाज से जात-पात और छुआछूत जैसी कुप्रथाओं को समाप्त करने के लिए समर्पित कर दिया, वो आज भी हम सबके लिए प्रेरणादायी है।

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा, इस अवसर पर मुझे संत रविदास जी की पवित्र स्थली को लेकर कुछ बातें याद आ रही हैं। साल 2016 और 2019 में मुझे यहां मत्‍था टेकने और लंगर छकने का सौभाग्य मिला था। एक सांसद होने के नाते मैंने ये तय कर लिया था कि इस तीर्थस्थल के विकास कार्यों में कोई कमी नहीं होने दी जाएगी।

उन्होंने आगे कहा कि मुझे यह बताते हुए गर्व का अनुभव हो रहा है कि हमने अपनी सरकार के हर कदम और हर योजना में पूज्‍य श्री गुरु रविदास जी की भावना को समाहित किया है। यही नहीं, काशी में उनकी स्मृति में निर्माण कार्य पूरी भव्यता और दिव्यता के साथ आगे बढ़ रहा है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *