PM Modi launched 'PM Bhartiya Jan Fertilizer Project', released 12th installment of Kisan Samman Nidhi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को दिल्ली स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर पीएम किसान योजना के तहत किसानों के लिए 16 हजार करोड़ रुपये की 12वीं किस्त भी जारी की गई। इस दौरान पीएम मोदी ने ‘प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना’ (PM Bhartiya Jan Fertilizer Project’) का शुभारंभ भी किया।

किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी
पीएम मोदी ने दिवाली (Diwali 2022) से पहले किसानों को ये तोहफा दिया है। पीएम मोदी द्वारा क़िस्त जारी करते ही देश के 11 करोड़ किसानों के खाते में 2 हजार रुपये की राशि पहुंच गई।

‘प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना’ लॉन्च
वहीं ‘प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना’ के शुभारंभ के साथ ही देशभर में 600 से अधिक किसान समृद्धि केन्द्रों की शुरुआत हुई। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा, “आज देश में 600 से ज्यादा प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों की शुरुआत हो रही है। किसान समृद्धि केंद्र किसान के लिए सिर्फ उर्वरक खरीद और बिक्री का केंद्र नहीं है, ये एक संपूर्ण रूप से किसान के साथ घनिष्ट नाता जोड़ने वाला, उसकी हर आवश्यकता में मदद करने वाला केंद्र है।”

आपको बता दें कि  ‘पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022’ आयोजन को देखने के लिए देश भर के 13,500 से अधिक किसान दिल्ली पहुंचे हैं। इसके साथ ही लगभग 1500 कृषि स्टार्टअप भी यहां मौजूद हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *