Centre Reduces Excise Duty on Fuel: महंगाई की बढ़ती रफ्तार पर आखिरकार रोक लगा दी गई है और महंगाई की मार के बीच पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतों से बड़ी राहत मिली है। देश भर में आज (22 मई 2022) पेट्रोल 9.50 और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है।

केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी को घटाया
बता दें कि पेट्रोल-डीजल के दामों में यह कमी उत्पाद शुल्क यानी एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) घटाने की वजह से आई है। केंद्र सरकार (Modi Govt) ने पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर एक्साइज़ ड्यूटी कम की है, जिससे पेट्रोल 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी ट्वीटर पर जानकारी
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार शाम अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करके जनता को यह खुशखबरी दी कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी कम कर दी है।

केंद्र सरकार ने 3 नवंबर 2021 को घटाई थी एक्साइज ड्यूटी
आपको बता दें कि इससे पहले, केंद्र सरकार ने 3 नवंबर 2021 को पेट्रोल पर 10 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 5 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी घटाई थी। उसके बाद मार्च-अप्रैल में तेल के दामों में लगातार बढ़ोतरी हुई थी। यूक्रेन और रूस के बीच चल रही जंग के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों (Crude Prices) में तेजी से बढ़ोतरी होने के कारण घरेलू बाजार में वाहन ईंधन (Fuel Price) पेट्रोल-डीजल के दामों पर भी इसका असर पड़ा था।

प्रमुख महानगरों में आज पेट्रोल-डीजल का भाव
1. दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर
2. मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर
3. कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर
4. चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *