Patna High Court Recruitment 2022: पटना हाईकोर्ट ने स्टेनोग्राफर पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवार से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। सभी इच्छुक उम्मीदवार Patna High Court Recruitment 2022 के लिए आधिकारिक वेबसाइट patnahighcourt.gov.in पर 29 मार्च 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 8 मार्च से शुरू की जा चुकी है।

स्टेनोग्राफर पद के उम्मीदवार के लिए आयु सीमा
आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2022 को 18 से 37 वर्ष होनी चाहिए। सरकारी नियमों के अनुसार, आरक्षित वर्ग के लिए छूट दी गई है। अन्य पिछड़ा वर्ग को 3 साल और अनुसूचित जाति और जनजाति को 5 साल की छूट दी गई है। वहीं महिला उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 40 साल होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता
1. स्‍टेनोग्राफर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए।
2. उम्मीदवार के पास इंग्लिश शॉर्ट हैंड और इंग्लिश टाइपिंग का सर्टिफिकेट होना चाहिए।
3. इसके अलावा उम्मीदवार के पास इंग्लिश शॉर्ट हैंड में 80 वर्ड पर मिनट और इंग्लिश टाइपिंग में 40 वर्ड पर मिनट लिखने की स्पीड होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क
आरक्षित श्रेणियों के पुरुष उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देना होगा। वहीं सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग पुरुष और ईडबल्यूएस (EWS) उम्मीदवारों को 1000 रुपये देना होगा। वहीं परीक्षा शुल्क का भुगतान केवल डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जाएगा।

वेतन
स्‍टेनोग्राफर के पद पर चुने जाने वाले उम्मीदवार को ग्रुप सी के लेवेल 4 का 25500 से 81100 तक का वेतन मिलेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *