भारतीय संगीतकार और संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा ( Shivkumar Sharma ) का 84 वर्ष की उम्र में मुंबई में कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया हैं। आपको बता दें वह पिछले छह महीने से किडनी संबंधी समस्याओं से जूझ रहे थे और डायलिसिस पर थे। पं. शिव कुमार शर्मा का निधन आज प्रातः 8 बजे के करीब हुआ था। वहीं उनका अंतिम संस्कार उनके आवास राजीव आप्स, जिग जैग रोड, पाली हिल, बांद्रा पर होगा। हालांकि अभी तक अंतिम संस्कार के समय की घोषणा नहीं की गई है।

ये भी पढ़ें: कपिल शर्मा ने अर्चना पूरन पर बरसाया प्यार, कहा-मेरी लाफिंग बुद्धा, अर्चना ने भी मजेदार अंदाज में दिया जवाब

आपको बता दें 13 जनवरी 1938 को जम्मू में जन्मे पंडित शिवकुमार शर्मा के खास अंदाज की वजह से ही भारतीय संगीत को अतंर्राष्ट्रीय पहचान मिली थी। उनके पिता उमा दत्त शर्मा भी एक गायक थे। उन्होंने ही पांच साल की उम्र से बेटे शिव कुमार को तबला और संगीत सिखाना शुरू किया था।

‘शिव-हरी’ नाम से थे मशहूर-
आपको बता दें कि पंडित शिव कुमार शर्मा ( Shivkumar Sharma ) का सिनेमा जगत में अहम योगदान रहा है। वो बॉलीवुड में ‘शिव-हरी’ नाम से मशहूर थे। शिव कुमार शर्मा और हरि प्रसाद चौरसिया की जोड़ी ने कई सुपरहिट गानों में संगीत दिया था। इसमें से सबसे प्रसिद्ध गाना फिल्म ‘चांदनी’ का ‘मेरे हाथों में नौ-नौ चूड़ियां’ रहा, जो दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी पर फिल्माया गया था।

ये भी पढ़ें: Tutt Gaya Song Out: स्टेबिन बेन का रोमांटिक गाना ‘Tutt Gaya’ हुआ रिलीज़, शांतनु माहेश्वरी और अशनूर कौर के दिवाने हुए लोग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी श्रद्धांजलि-
पंडित शिवकुमार शर्मा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) ने श्रद्धांजलि दी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, “पंडित शिवकुमार शर्मा जी के निधन से हमारी सांस्कृतिक दुनिया पर गहरा असर पड़ेगा है। उन्होंने संतूर को वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय बनाया। उनका संगीत आने वाली पीढ़ियों को मंत्रमुग्ध करता रहेगा। मुझे उनके साथ अपनी बातचीत अच्छी तरह याद है। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना। शांति।”

ये भी पढ़ें: हिंदी फिल्मों में काम करने पर बोले साउथ सुपरस्टार महेश बाबू, कहा- बॉलीवुड मुझे अफॉर्ड नहीं कर सकता

ममता बनर्जी ने भी जताया शोक –
ममता बनर्जी ने शोक जताते हुए कहा है कि, “प्रख्यात संतूर वादक और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय संगीतकार पंडित शिव कुमार शर्मा के निधन के बारे में जानकर दुख हुआ। उनका जाना हमारी सांस्कृतिक दुनिया के लिए नुकशान है। मै गहरी संवेदना व्यक्त करती हूँ।”

15 मई को होने वाला था उनका कॉन्सर्ट-
प्राप्त जानकारी के मुताबिक पंडित शिव कुमार शर्मा का 15 मई को कॉन्सर्ट होने वाला था। शिव-हरि (शिव कुमार शर्मा और हरि प्रसाद चौरसिया) की जुगलबंदी से अपनी शाम रौनक करने के लिए लाखों लोग इंतजार कर रहे थे। कई लोग सुरों के सरताज को सुनने के लिए बेताब थे। लेकिन अफसोस इवेंट से कुछ दिन पहले ही शिव कुमार शर्मा ने इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया।

ये भी पढ़ें: Prithviraj Movie Trailer: अक्षय कुमार की फिल्म ‘पृथ्वीराज’ का ट्रेलर हुआ रिलीज, अहम रोल में नज़र आए सोनू सूद और संजय दत्त

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *