कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के कई तरह के लक्षण सामने आ रहे हैं। इस कारण कोरोना और सामान्य फ्लू के लक्षणों के बीच फर्क समझना मुश्किल होता जा रहा है। हालांकि ब्रिटेन द्वारा रिपोर्ट किए गए ओमिक्रॉन के 20 लक्षणों की लिस्ट में एक बिल्कुल नया लक्षण सामने आया है, जिससे इसकी पहचान की जा सकती है।

ओमिक्रॉन वैरिएंट कान पर कर रहा हमला
वैसे तो कोरोना का नया ओमिक्रॉन वैरिएंट का असर शरीर के कई अंगों पर देखा जा सकता है। दिल, दिमाग, आंख के अलावा अब यह कान पर भी असर डाल रहा है। नया वैरिएंट कान में दर्द, सनसनाहट, घंटी या सीटी बजने जैसी दिक्कतें पैदा कर रहा है। खासतौर पर यह लक्षण उन लोगों में नजर आ रहा है जो पूरी तरह से वैक्सीनेटेड हैं। वैरिएंट से प्रभावित लोग ठंड लगने जैसे लक्षण भी महसूस कर रहे हैं। ऐसे में विशषज्ञों का कहना है कि समय पर इलाज मिलने पर यह समस्या काफी हद तक ठीक हो सकती है।

कान में दर्द और सनसनाहट जैसे लक्षण
आज तक की एक रिपोर्ट के मुताबिक स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने कोविड के संपर्क में आए लोगों के कान के आंतरिक मॉडल का परीक्षण किया। उन्होंने पाया कि मरीज के कान में दर्द और सनसनाहट जैसे लक्षण महसूस कर रहे हैं।

डॉ कॉन्स्टेंटिना स्टैंकोविक ने बताया कि अगर आपको सुनने में परेशानी, कान में आवाज़ या चक्कर आने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो इसे अनदेखा ना करें। ऐसे में तुरंत कोविड की जांच करवाएं।

ये भी पढ़ें: कोविड-19: भारत में फिर बढ़ा कोविड का खतरा, 3 लाख पार हुए डेली केस

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *