Parliament Budget Session: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शुक्रवार को राज्यसभा में बजट पर हुई चर्चा को लेकर जवाब दिया। इसी बीच उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधा है।  उन्होंने कहा कि पहले एक ही परिवार को भा पहुंचाने के लिए कोई विज़न नहीं था। ये भी पढ़ें: मोदी सरकार ने बजट से पहले अनंत नागेश्वरन को बनाया देश का नया मुख्य आर्थिक सलाहकार

कांग्रेस पर साधा निशाना
उन्होंने आगे कहा कि आने वाले 25 साल भारत के लिए अहम होने वाले हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि हम इसे अमृत काल कह रहे हैं। अगर हमारे पास 100 साल पूरे होने पर भी भारत के लिए कोई विजन नहीं है, तो हम पहले 70 वर्षों की तरह ही भुगतेंगे, जब 65 साल कांग्रेस के साथ थे, जिसमें एक परिवार को समर्थन, निर्माण और लाभ के अलावा कोई विजन नहीं था।

कृषि में सुधारे के लिए ड्रोन लाने की तैयारी
बजट चर्चा पर राज्यसभा में वित्त मंत्री ने कहा, इस बजट में तकनीक को प्राथमिकता दी गई है, इसका एक उदाहरण कृषि में सुधार करने और उसको मॉडर्न बनाने के लिए ड्रोन को लाना है। स्टॉर्टअप को प्रोत्साहन दिया जा रहा है, हमने देखा कि देश में जिस मजबूती के साथ स्टॉर्टअप आ रहे हैं ऐसा विश्व में कहीं नहीं हुआ।

GDP में 9.57 लाख करोड़ रुपये का नुकसान
उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी की वजह से GDP में 9.57 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ, लेकिन सप्लाई साइड में हुए अवरोध के बावजूद भी भारत की CPI मुद्रास्फीति अब 6.2% है।

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार का आर्थिक विकास पर पूरा ज़ोर है। इकोनॉमी कोरोना के असर से बाहर निकल रही है। अब स्टार्टअप से युवाओं के लिए रोजगार के नए मौके हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *