Toyota Glanza Launched in India : टोयोटा ( Toyota ) ने अपनी बहुचर्चित कार ग्लैंजा ( Glanza ) को भारत में लॉन्च कर दिया है। इस कार में कई बदलाव देखने को मिले हैं। यह कार मारुति की बलेनो ( Baleno ) पर आधारित है जिसका फेसलिफ्ट वर्जन कंपनी ने हाल ही में लॉन्च किया था।

टोयोटा ने कई सप्ताह पहले ही इसकी प्रीबुकिंग लेना शुरू कर दिया था। इसकी प्रीबुकिंग करीब 11,000 रुपये से टोयोटा की वेबसाइट और डीलरशिप पर की जा रही थी। इसे केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही लॉन्च किया है। कंपनी ने इसके 4 वेरिएंट लॉन्च किए हैं। इसमें E, S, G और V वेरिएंट शामिल हैं।

टोयोटा की भारत में यह पहली कार है जोकि AMT गियरबॉक्स के साथ आई है। इसे 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड एएमटी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ लॉन्च किया गया है। वहीं पावर की बात करें तो इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 90hp की पावर और 113 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है।

दमदार डिजाइन और फीचर्स
स्टाइल की बात करें तो नई Glanza ग्लैंज़ा और Baleno बलेनो में बहुत कुछ एक जैसा है, क्योंकि ग्लैंज़ा बलेनो पर बेस है। और इस बार टोयोटा ने दोनों मॉडलों में अंतर करने की काफी कोशिश की है। ताकी नई ग्लैंज़ा बिलकुल अलग दिख सके। नई ग्लैंज़ा में एक स्पोर्टियर फ्रंट बम्पर, सिंपल एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट ग्राफिक्स के साथ नई हेडलाइट्स और एक नया कैमरी का ग्रिल मिलता हैं। जो इसके लुक्स को काफी खूबसूरत बनाता हैं।

भारत में नई Glanza की कीमत
अंदर की बात करें तो इसमें एक लेयर्ड डैशबोर्ड, स्टीयरिंग व्हील डिज़ाइन और फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलता है। इंटीरियर में एक बड़ा बदलाव पूरे केबिन में किया गया हैं जो एक ब्लैक और बेज कलर स्कीम है, जो इसे एक अपमार्केट लुक देता है। Glanza की शुरुआती वेरिएंट बेस E ट्रिम की कीमत 6.39 लाख रुपये रखी है और टॉप-स्पेक S ऑटोमैटिक ट्रिम के लिए 9.69 लाख रुपये रखी गयी है।

टोयोटा कंपनी Glanza के साथ 3 साल या 1 लाख किलोमीटर की वारंटी स्टैंडर्ड के तौर पर दे रही है वहीं इसकी वारंटी को 5 साल या 2.20 लाख किलोमीटर तक बढ़ाया जा सकता है।

Glanza के अन्य फीचर्स
इसके साथ टोयोटा Glanza में कई अन्य फीचर भी दे रही है।
1. 360-डिग्री कैमरा, 9.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ Android Auto और Apple CarPlay सपोर्ट दिया गया है।
2. टॉप-स्पेक वेरिएंट हेड-अप डिस्प्ले (HUD) लगी हुई है।
3. कार में ‘टोयोटा आई-कनेक्ट’ कनेक्टेड कार टेक, टिल्ट और टेलिस्कोपिक एडजस्टमेंट के साथ स्टीयरिंग, 6 एयरबैग और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर दिये हुए है।

अगर इसके पुराने बेस प्राइस की तुलना करें तो इसके पुराने बेस वेरिएंट के मुकाबले नई ग्लैंजा का बेस वेरिएंट केवल 4 हजार रुपये महंगा है वहीं इसका टॉप वेरिएंट केवल 20 हजार रुपये महंगा है। Glanza प्रीमियम कैटेगरी में लॉन्च होने वाली नई हैचबैक है। इसका मुकाबला सीधा मारुति की बलेनो, हुंडई की i20 और टाटा मोटर्स की अल्ट्रोज़ से होने वाला है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *