बॉलीवुड के दिग्गज और सीनियर कलाकारों की बात करें तो उनमें से एक नाम नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) का हैं। उन्होंने कई फिल्मों में अपनी शानदार एक्टिंग से हमेशा से दर्शकों के दिलों के दिलों पर राज किया है। नसीरुद्दीन शाह 71 साल की उम्र में गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। उन्हें ओनोमैटोमेनिया (onomatomania) है। इस बीमारी में इंसान एक विशेष शब्द या फिर वाक्य को बार-बार रिपीट करता रहता है।

onomatomania नाम की एक बीमारी से ग्रस‍ित है नसीरुद्दीन शाह
नसीरुद्दीन ने एक यूटयूब चैनल से बातचीत में कहा- कहा कि ये बीमारी उन्हें चैन से नहीं रहने देती है। उन्होंने आगे कहा कि ‘मैं onomatomania नाम की एक बीमारी से ग्रस‍ित हूं। मैं मजाक नहीं कर रहा। ये एक मेड‍िकल कंडिशन है। आप ड‍िक्शनरी में इसे चेक कर सकते हैं।’ आगे उन्होंने इस बीमारी के बारे में ड‍िटेल भी दी।

onomatomania बीमारी क्या है?
शाह ने बीमारी के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि ‘onomatomania’ एक ऐसी बीमारी है जिसमें आप ब‍िना किसी कारण के कोई शब्द, वाक्यांश, वाक्य, कव‍िता या भाषण दोहराते रहते हैं। मेरे साथ ये हर पल होता है इसल‍िए मैं कभी चैन से नहीं रह पाता हूं। जब मैं सो रहा होता हूं तब भी मैं कोई पैसेज बोलता रहता हूं जो मुझे पसंद है।’

फिल्म ‘गहराइयां’ में निभाया था पिता का किरदार
नसीरुद्दीन को पिछली बार फिल्म ‘गहराइयां’ में देखा गया था। उन्होंने इस फिल्म में दीप‍िका पादुकोण (Deepika Padukone) के पापा का रोल निभाया था। छोटे से स्क्रीन स्पेस में नसीरुद्दीन ने अपनी गहरी छाप छोड़ी थी। इसके अलावा वे वेब सीरीज ‘कौन बनेगा श‍िखरवती’ में भी नजर आ चुके हैं। उनकी यह वेब सीरीज ओटीटी प्लेटफॉर्म G5 पर रिलीज हुई थी। कौन बनेगी शिखरवती कॉमेडी ड्रामा सीरीज है, जिसमें नसीरुद्दीन शाह एक राजा का किरदार निभाया है। इस वेब सीरीज में नसीरुद्दीन शाह के अलावा रघुबीर यादव सोहा अली खान, लारा दत्ता, अन्या सिंह, कृतिका कामरा, साइरस साहूकार और वरुण ठाकुर जैसे कलाकार मुख्य भूमिका में थे।

नसीरुद्दीन शाह की कुल संपत्ति
नसीरुद्दीन शाह एक भारतीय फिल्म अभिनेता और निर्देशक हैं जिनकी कुल संपत्ति $ 50 मिलियन (378 करोड़) है। उन्हें भारतीय सिनेमा के प्रति उनके योगदान के लिए भारत सरकार ने पद्म श्री और पद्म भूषण नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *