दुनिया में आज के समय में हर व्यक्ति कोई ना कोई बीमारी से परेशान हैं। इस दुनिया में कुछ ऐसी बीमारियां भी हैं, जिनसे दुनियाभर में सबसे अधिक लोग बीमार पड़ते हैं। ये बीमारियां गरीब देशों के लोगों के साथ-साथ संपन्न और विकसित देश के लोगों को भी अपना शिकार बनाती है, बल्कि कुछ खास तरह की लाइफस्टाइल डिज़ीज़़ तो ऐसी हैं, जो संपन्न और विकसित देश के लोगों को ही अपना अधिक शिकार बनाती हैं। हम आपको ऐसी कुछ बीमारियों और साथ ही इन बीमारियों के कारण के बारे में बता रहें हैं। ताकि आपको इन बीमारियों के गंभीर परिणाम ना भुगतने पड़ें।

1 . कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता
शारीरिक श्रम की कमी, सही लाइफस्टाइल ना होना और सही डायट के अभाव के कारण लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। इस कारण निमोनिया और इंफ्लूएंजा जैसी बीमारियों के कारण हर साल लाखों लोग अपनी जान गवा देते हैं। इनमें कम उम्र के युवा और बच्चों की संख्या अधिक होती है।

2. तंबाकू की लत
दुनिया में तंबाकू की लत के कारण हर साल लाखों अपनी जिंदगी खो देते हैं। बीड़ी, सिगरेट, शिगार, गुटखा, या अन्य किसी भी रूप में तंबाकू का सेवन शरीर को अंदर से खोखला कर देता है। इसके सेवन से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के साथ कई अन्य घातक मानसिक बीमारियां भी हो जाती हैं, जो असमय मृत्यु की वजह बनती हैं।

3. समय से पहले बुढ़ापा
दुनियाभर में लोगों को उम्र से जुड़ी समस्या बहुत परेशान कर रही है। इस शारीरिक समस्या की दो मुख्य वजह हैं, पहली भोजन में पोषण की कमी और दूसरी फिजिकली ऐक्टिव ना रहना। इनमें वो लोग हैं जो लोग घंटों एक ही जगह बैठे रहते हैं या सीटिंग जॉब में होते हैं, उनके शरीर में कई तरह की बीमारियां पनपने लगती हैं। गरीब देशों में लोग इसलिए समय से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं क्योंकि उन्हें पूरा भोजन नहीं मिलता। जबकि अमीर देशों में जल्दी बूढ़ा होने की वजह अधिक फैट खाना और शारीरिक श्रम ना करना मुख्य कारणों में शामिल हैं। जिनके चलते शरीर समय से पहले बूढ़ा नजर आने लगता है।

4. मोटापा
मोटापा एक ऐसी बीमारी है जिससे दुनिया की बहुत बड़ी आबादी पीड़ित है। यूं तो मोटापा अपने आपमें कोई बीमारी नहीं है लेकिन इसके कारण शरीर में कई जानलेवा बीमारियां पनपने लगती हैं। जैसे, हाई ब्लड प्रेशर, टाइप-टु डायबिटीज, गालब्लेडर से संबंधित बीमारियां, स्लीप एपनिया, कैंसर और हार्ट अटैक इत्यादि।

5. मानसिक रोग या डिप्रेशन
नींद में चलने की बीमारी से लेकर भूलने की बीमारी तक कई तरह के गंभीर मानसिक रोग हैं, जिनसे दुनियाभर के लोग पीड़ित हैं। लेकिन इन सभी में सबसे ऊपर है डिप्रेशन, जिसे एक रोग की तरह ज्यादातर लोग समझ नहीं पाते हैं। दुनिया में हर दिन सैकड़ों लोग डिप्रेशन जैसी मानिसक समस्याओं के चलते आत्महत्या कर लेते हैं।

6. सांस संबंधी बीमारियां
खराब हवा और बढ़ते प्रदूषण के कारण हर साल लाखों लोग सांस की किसी ना किसी बीमारी के कारण असमय मृत्यु का शिकार हो जाते हैं। जिन स्थानों पर हवा में ऑक्सीनज की कमी होती है, वहां रहने वाले लोगों में सांस के अतिरिक्त दिमाग और नींद से संबंधित बीमारियां भी बहुत अधिक होती हैं, जो असमय मौत की वजह बन रही हैं।

Disclaimer: इन विधि, तरीक़ों व दावों की न्यूज़कुंड पुष्टि नहीं करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी दवा/डाइट/उपचार पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *