प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में देश के हर गरीब को पक्का मकान देने के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना ने आज एक अहम पड़ाव तय कर लिया है। दरअसल, सरकार आज देश के गरीबों को कुल तीन करोड़ से ज्यादा घरों का निर्माण कर पाने में सफल हुई हैं। इसकी जानकारी खुद प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया पर दी है।

पीएम मोदी ने इन घरों को महिला सशक्तिकरण का प्रतीक बताया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने ट्वीट किया कि देश के हर गरीब को पक्का मकान देने के संकल्प में हमने एक अहम पड़ाव तय कर लिया है। जन-जन की भागीदारी से ही तीन करोड़ से ज्यादा घरों का निर्माण संभव हो पाया है। मूलभूत सुविधाओं से युक्त ये घर आज महिला सशक्तिकरण का प्रतीक भी बन चुके हैं।

ग्रामीण आवास योजना के तहत हो चुका है 2.52 करोड़ से अधिक घरों का निर्माण
प्रधानमंत्री अपने ट्वीट में एक तस्वीर साझा करते हुए जानकारी दी कि ग्रामीण आवास योजना के तहत अब तक कुल 2.52 करोड़ के पक्के निर्माणों को पूरा किया जा चुका है। वहीं इन ग्रामीण मकानों के निर्माण में 1.95 लाख करोड़ की केंद्रीय सहायता जारी की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक लाभार्थी को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत रसोई गैस में कनेक्शन की सुविधा दी गई है।

शहरी आवास योजना के तहत अब तक कुल 58 लाख मकानों का निर्माण
वहीं प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत अब तक कुल 58 लाख मकानों का निर्माण हो चुका है। जिसमें कुल 1.18 लाख रुपये की केंद्रीय सहायता जारी की जा चुकी है। इस योजना की खासियत यह है कि इसमें घर की महिला सदस्य के नाम पर घर का संयुक्त स्वामित्व दिया गया है वहीं हर घर में शौचालय, रसोई, बिजली और पानी की सुविधा प्रदान की गई है

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *