Momos Side Effects: अगर आप मोमोज खाते हो तो ये खबर आपके लिए हैं। साथ ही जो लोग मोमोज के बारे में नहीं जानते हैं तो उनको बता दें कि मोमोज देखने में पोटली के आकार के गोले होते है जिसे तेल में तला जाता है या भाप में पकाया जाता है। मोमोज के अंदर बहुत सारी सब्जियों कि स्टफिंग होती है। ये खाने में स्वादिस्ट भी लगते हैं। ( Momos Khane Ke Nuksan ) मोमोज वेज और नॉन वेज दोनों तरीकों के ही मिलते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इसके सेवन से स्वास्थ्य को कई सारी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। वहीं मोमोज ही नहीं इसकी चटनी भी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होती हैं, जिनके बारे में आपको भी जान लेना चाहिए।

ये भी पढ़ें: पति के बहानों की ये लिस्ट जान लें हर पत्नी, उनके धोखे से बचने के आएगी काम

मोमोज का सेवन मोटापे को बढ़ा सकता है-
मोमोज में मैदे की मात्रा बहुत ही ज्यादा अधिक होती है, मैदा आसानी से डाइजेस्ट नहीं होता है, वहीं ये पेट से जुड़ी कई समस्यायों को भी उत्पन्न करता है। इसलिए यदि वेट को कंट्रोल करना चाहते हैं तो इसका ज्यादा सेवन ना करें।

मोमोज से डायबिटीज का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है।-
आपको बता दें कि मोमोज के ऊपर कि जो लेयर होती है उसे मैदे के द्वारा ही बनाया जाता है। मैदे का ज्यादा मात्रा में सेवन शरीर कई प्रकार के नुकसान पंहुचा सकता है जिससे कि डायबिटीज का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए मोमोज को ज्यादा मात्रा में सेवन से बचना चाहिए नहीं तो इन्सुलिन का लेवल भी हाई हो सकता है। इसलिए डायबिटीज के पेशेंट्स को मोमोज का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से बचना चहिये।

ये भी पढ़ें: शादीशुदा लाइफ में नहीं चाहते कोई परेशानी, तो इन बातों को पार्टनर के साथ न करें शेयर

टैपवार्म का बढ़ सकता है अधिक खतरा-
मोमोज के अंदर पत्ता गोभी भरा जाता है और पत्ता गोभी में टैपवार्म की मात्रा भी बहुत ही ज्यादा होती है। वहीं यदि ये ठीक से पका हुआ न हो या सही से धुला ना हो और ऐसे ही इसे बना दिया गया हो तो ये दिमाग में पंहुच सकता है। इसलिए मोमोज खाना पसंद करते हैं तो पहले अच्छे से देख लें की ये अच्छे से पका हो।

ये भी पढ़ें: अपने लाइफ पार्टनर की इन आदतों को न करें नज़रअंदाज़, टूट सकती है शादी!

हो सकती है फ़ूड पॉइजनिंग-
यदि मोमोज के अंदर स्टफिंग लंबे समय तक भरी रहे जैसे कि चिकन, गोभी, अंडा आदि। तो ये चीजें ज्यादा देर तक अंदर रहने कि वजह से खराब होना शुरू हो जाती हैं। वहीं नॉन वेज का गर्मियों में जल्दी खराब होने के चान्सेस बढ़ जाते हैं इसलिए इनका सेवन लिमिट में ही करना चाहिए।

इसकी चटनी के भी होते हैं ढेरों नुकसान-
मोमोज के साथ इसकी चटनी भी कम नुकसानदायक नहीं होती है। इसकी चटनी में लाल मीर्च ज्यादा होती है। लाल मिर्च का सेवन ज्यादा मात्रा में कर लिया जाता है तो पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए सेवन सीमित मात्रा में ही करना फायदेमंद होता है। इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से पेट में जलन और दर्द के जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें: रिलेशनशिप में होने के बावजूद क्यों होता है अकेलापन महसूस, यहां जानें कारण

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *