बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख मायावती ने राष्ट्रपति चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने का बड़ा फैसला लिया।

NDA ने राष्ट्रपति चुनाव मे आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू को बनाया उम्मीदवार
दरसअल, NDA ने राष्ट्रपति चुनाव में ओडिशा से आने वाली आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार (President Election 2022 Candidates) बनाया है। बीजेपी के आदिवासी कार्ड ने विपक्षी दलों को भी राष्ट्रपति चुनाव में समर्थन के मुद्दे पर पशोपेश में डाल दिया है।

मायावती ने द्रौपदी मुर्मू के समर्थन का लिया फैसला
बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख मायावती ने द्रौपदी मुर्मू के समर्थन का ऐलान कर दिया है। यूपी की राजधानी लखनऊ में बसपा प्रमुख मायावती ने ऐलान किया कि हमने राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करने का फैसला किया है।

हमने ये फैसला अपनी पार्टी और आंदोलन को ध्यान में रखते हुए ही लिया: मायावती
इतना ही नहीं, मायावती ने एनडीए उम्मीदवार के समर्थन को लेकर उठाए जा सकने वाले सवालों के जवाब भी दिए। उन्होंने कहा कि हमने ये फैसला ना तो बीजेपी या एनडीए के पक्ष में, ना ही विपक्ष के विरोध में लिया है। मायावती ने ये भी साफ किया कि हमने ये फैसला अपनी पार्टी और आंदोलन को ध्यान में रखते हुए ही लिया है।

दलित समर्था पार्टी है बसपा
गौरतलब है कि बसपा, दलित मूवमेंट से उपजी पार्टी है। पार्टी का बेस वोट बैंक भी दलित है। एनडीए कैंडिडेट द्रौपदी मुर्मू आदिवासी समुदाय से आती हैं। ऐसे में बसपा भी इस उहापोह में फंसी थी कि द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करें कि विपक्षी दलों के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा का।

18 जुलाई को होना है मतदान, 21 जुलाई को मतगणना
देश का अगला राष्ट्रपति चुनने के लिए 18 जुलाई को मतदान (President Election 2022 Date) होना है। मतगणना 21 जुलाई को (President Election 2022 Date Result) होगी।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल समाप्त होने से पहले देश के अगले राष्ट्रपति को लेकर तस्वीर साफ हो जाएगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *