Masoor Dal Face Pack For Pigmentation: कुछ साल पहले तक झुर्रियां बढ़ती उम्र की पहचान हुआ करती थीं लेकिन बदलती लाइफस्टाइल के बीच 30 से 35 साल के लोगों में भी झुर्रियों की समस्या होने लगी है। झुर्रियां आपकी त्वचा पर कई अलग कारणों से आ सकती हैं। इनमें नींद पूरी ना लेना, तनाव में रहना और शरीर में पोषण की कमी होना भी शामिल है। हालांकि आप इन झुर्रियों की समस्या को किचन में मौजूद एक दाल से नियंत्रित किया जा सकता है। वैसे तो हमारे किचन में ऐसे कई मसालें मौजूद हैं जो हमारी स्किन की केयर करने में बेहद असरदार साबित होते हैं। किचन में मौजूद ये मसाले स्किन पर रेमेडिज की तरह असर करते हैं।

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips : चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, आज ही आजमाएं

मसूर की दाल का पैक चेहरे की झुर्रियों को लिए रामबाण का इलाज
वहीं किचन में मौजूद मसूर की दाल (Masoor Dal)ना सिर्फ हमारी अच्छी सेहत के लिए जिम्मेदार है बल्कि हमारी स्किन को हेल्दी और खूबसूरत बनाने में भी असरदार है। इसका इस्तेमाल स्किन पर करने से स्किन का पॉल्यूशन से बचाव होता है, साथ ही स्किन पर ग्लो भी आता है। प्रोटीन से भरपूर मसूर की दाल स्किन को पोषण देती है। इसका स्किन पर इस्तेमाल करने से स्किन में ग्लो आता है, साथ ही स्किन की कई समस्याओं का उपचार भी होता है। कई तरह के मिनरल, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर दाल चेहरे पर होने वाले मुहांसों से छुटकारा दिलाती है।

ये भी पढ़ें: दही के साथ भूल कर भी ना खाएं यें चीजें, नहीं तो चुकानी होगी बड़ी कीमत

मसूर की दाल चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा (Masoor dal face pack for pigmentation) दिलाती है। ये दाल स्किन की समस्याओं का बेहतर तरीके से उपचार करती है। आइए जानते हैं कि इस दाल से स्किन को कौन-कौन से फायदे होते हैं और इसका पैक कैसे तैयार करें।

ये भी पढ़ें: Body Detox : इन चीजों से बॉडी को डिटॉक्स करने में मिलेगी मदद, खून हो जाएगा एकदम साफ

मसूर की दाल का पैक लगाने से चेहरे को होने वाले फायदे (Masoor Dal face pack Benefits in Hindi)
1. मसूर की दाल vitamin B से भरपूर होती है जो ब्लड सेल्स को बढ़ावा देती है, जिससे ब्लड सेल्स तक ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है। ब्लड सेल्स में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ने से स्किन सॉफ्ट और चमकदार दिखती है।
2. मसूर की दाल का पैक स्किन की रंगत में निखार लाता है। मसूर की दाल चेहरे पर होने वाले निशानों को दूर करती है और स्किन टोन में सुधार करती है। इसका पैक लगाने से स्किन पर होने वाले काले धब्बों से छुटकारा मिलता है।
3. मसूर की दाल का पैक गर्मी में लगाने से स्किन की चिप चिपाहट दूर होती है ।
4.मसूर की दाल का पैक बनाकर लगाने से स्किन पर उम्र का असर कम दिखता है।
5. मसूर की दाल का पैक लगाने से चेहरे स्किन फ्रेश और कूल रहती है।

ये भी पढ़ें: Hair Care: सेब का सिरका करेगा बालों का झड़ना कम, जानिये इस्तेमाल करने का सही तरीका

मसूर की दाल का पैक कैसे तैयार करें
मसूर की दाल का पैक बनाने के लिए 4-5 चम्मच मसूर की दाल को रात भर पानी में भीगोकर रखें। इस दाल को सुबह साफ करके उसका पेस्ट बना लें। याद रखें कि इस पेस्ट में पानी का इस्तेमाल नहीं करें। तैयार पेस्ट को चेहरे से लेकर गर्दन तक लगाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर स्किन की हल्के हाथों से मसाज करें और 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से वॉश कर लें। हफ्ते में दो बार इस पैक का स्किन पर इस्तेमाल करने से स्किन पर निखार दिखेगा।

ये भी पढ़ें: मोटापा कम करने के लिए रोज सुबह बदल-बदल कर पिएं ये पांच तरीके का पानी

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *