एलायंस एयर (Alliance Air) के मेड-इन-इंडिया ( Made In India ) डोर्नियर 228 विमान ने मंगलवार यानी आज अपनी पहली उड़ान भरी। विमान की पहली उड़ान वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ सिंधिया और रिजिजू ने पड़ोसी राज्य अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट के लिए असम के डिब्रूगढ़ हवाई अड्डे से भरी।

इस हवाई जहाज को चुनिंदा घरेलू रूट पर सर्विस देने के लिए कंपनी ने फ्लीट का हिस्सा बनाया है। एयरलाइन ने एक बयान में कहा कि असम के डिब्रूगढ़ और अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट के बीच इसकी पहली उड़ान पूर्वोत्तर राज्यों में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देगी।

ये भी पढ़ें: Samsung Galaxy A33 5G की कीमत से उठा पर्दा, 5000mAh बैटरी के साथ मिलेगा 48MP कैमरा

एक रिपोर्ट के मुताबिक यह विमान सरकार की महत्वाकांक्षी क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) के तहत उड़ान नामक क्षेत्र में तैनात किए जाएंगे। इन दोनों विमानों को पिछले गुरुवार को एलायंस एयर को सौंप दिया गया था, जिनमें से एक डिब्रूगढ़ हवाई अड्डे पर स्थानांतरित कर दिया गया है। इस बहुमुखी विमान में शॉर्ट टेक-ऑफ और लैंडिंग, Semi-Ready Runway से उतरने और टेक-ऑफ करने की क्षमता होती है। जैसा कि इन विमानों का इस्तेमाल पूर्वी अरुणाचल प्रदेश के इलाकों में हवाई संपर्क मुहैया कराने के लिए किया जाएगा और इसमें चीन व म्यांमार सीमा के करीब के कुछ इलाके भी शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें: सैमसंग ने लॉन्च किया Galaxy S20 FE 2022, जानिए कीमत और फीचर्स

वहीं आपको बता दें कि यह नागरिक संचालन के लिए मेड इन इंडिया भारत की पहली कमर्शियल एयरलाइन होगी। बताते चलें, कि डोर्नियर 228 विमानों का उपयोग अब तक केवल सशस्त्र बल ही करते हैं। डिब्रूगढ़ से पासीघाट व लीलाबाड़ी रूट पर 18 अप्रैल से इसकी नियमित उड़ान शुरू होंगी। वहीं हब स्टेशन के रूप में डिब्रूगढ़ हवाई अड्डे के साथ विमान की सर्विस को अरुणाचल प्रदेश में मेचुका, जीरो, टुटिंग और तेजू तक बढ़ाया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Triumph Tiger Sports 660 Launched: भारत में Triumph Tiger Sport 660 एडवेंचर बाइक हुई लॉन्च, कीमत जानकर हो जाओगे हैरान

ये भी पढ़ें: Samsung ने किया भारत में नया Galaxy M33 5G स्मार्टफोन लॉन्‍च, जानें इसके शानदार फीचर्स और कीमत

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *