LPG Price Hike: Russia-Ukraine War की वजह से कच्चे तेल के दाम में उबाल का इम्पैक्ट अब घरेलू स्तर पर दिखने लगा है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने मंगलवार को घरेलू गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) के दाम बढ़ा दिए। इससे पहले कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में भी 80 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया था। इससे कुछ दिन पहले ही प्रमुख दूध कंपनियों ने दूध के रेट 2-5 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ा दिए थे। इस तरह आम लोगों पर एक साथ महंगाई की मार पड़ी है।

सिलेंडर पर 50 रुपये तक बढ़ाए रेट
14.2 किलोग्राम वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) मंगलवार से 50 रुपये महंगा हो गया है। कई महीने के अंतराल के बाद एलपीजी सिलेंडर के रेट बढ़े हैं। आखिरी बार घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेट 6 अक्टूबर 2021 को बदले थे। दिल्ली में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़कर 949.5 रुपये हो गई है। इससे पहले यह 899.50 रुपये थी।

इन शहरों में इतने बढ़ी इतने दाम
पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़कर 976 रुपये हो गई है। इससे पहले कोलकाता में इसकी कीमत 926 रुपये थी। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कीमत 938 रुपये से बढ़कर 987.5 रुपये हो गई है। पटना में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1047.5 रुपये हो गई है। मायानगरी मुंबई में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर का रेट बढ़कर 949.5 रुपये हो गया है। यहां इसकी कीमत 899.5 रुपये पर थी। दूसरी ओर, चेन्नई में 14.2 किलोग्राम के LPG Cylinder का रेट बढ़कर 965.5 रुपये हो गया है। शहर में इससे पहले घरेलू एलपीजी सिलेंडर का रेट 915.5 रुपये पर था।

दाम बढ़ने का कारण
रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 40 फीसदी तक का उछाल आ गया था। कच्चे तेल की इस महंगाई को कंज्यूमर्स को पास करना ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के लिए जरूरी हो गया था। इस वजह से रेट मंगलवार की सुबह ईंधन के दाम बढ़ गए।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *