How To Eat Mango: गर्मियों के मौसम से भले ही हर कोई परेशान हो लेकिन इस मौसम का इंतजार भी लोग बेसब्री से करते हैं। अरे! करें भी क्यों नहीं, इस मौसम में सभी को आम खाने (Mango) को जो मिलते हैं। गर्मी में फलों के राजा आम का सीजन होता है। मीठे और रसीले आम खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं। बच्चे, बड़े और बुजुर्ग आम सभी को बेहद पसंद होते हैं। हालांकि, आम को खाना थोड़ा मुश्किल काम होता है। इसके पल्प, जूस और गुठली को खाने में हाथ और मुंह जरूर गंदे होते हैं, लेकिन मैंगो लवर्स को इसकी कोई फिक्र नहीं होती है। उन्हें तो बस जी भरकर आम खाना है। ये भी पढ़ें: चावल खाने से भी कंट्रोल हो जाएगी डायबिटीज, बस अपनाएं ये तरीका

जानें आम खाने का सही तरीका
अब आप चाहें तो आम को चूसकर या काटकर भी खा सकते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं आम खाने का सही तरीका क्या है। आपने अक्सर बड़े लोगों को ये कहते हुए सुना होगा कि आम को खाने से पहले 1-2 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। अब सवाल उठता है कि आखिर ऐसा क्यों कहा जाता है। आम को भिगोकर खाने के पीछे क्या वजह है? आइये जानते हैं।

ये भी पढ़ें: Roasted Gram Benefits: भुने हुए चने ब्लड शुगर के साथ-साथ इन बीमारियों में भी होते हैं फायदेमंद

पानी में भिगोकर आम खाने के फायदे
1. आम में फाइटिक एसिड (Phytic acid) नाम का एक नेचुरल तत्व होता है, जो पानी में भिगोने से निकल जाता है। अगर आप आम को बिना भिगोए खा लेंगे तो इससे शरीर में गर्मी हो सकती है।
2. आम को भिगोकर खाने से इसके हानिकारक तत्व निकल जाते हैं। इस तरह आम खाने से शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है।
3. आम की तासीर बहुत गर्म होती है, इसे खाने से पित्त में असंतुलन होने लगता है। इसलिए कहा जाता है कि आम को पानी में भिगोकर रखें जिससे इसकी गर्मी निकल जाए और नुकसान न करे।
4. आम को पानी में भिगोकर खाने के पीछे की वजह ये भी है कि आम को कई तरह के कीटनाशक और कैमिकल्स से पकाया जाता है। इसके अलावा आम पर धूल, गंदगी और मिट्टी भी जमा हो सकती है पानी में डालकर रखने से ये सभी हानिकारक तत्व निकल जाते हैं।
5. आम में थर्मोजेनिक तत्व होते हैं, जिसे खाने से बॉडी का टेंपरेचर बढ़ने लगता है आम को पानी में भिगाकर खाने से ये तत्व कम हो जाता है।

ये भी पढ़ें: दही के साथ भूल कर भी ना खाएं यें चीजें, नहीं तो चुकानी होगी बड़ी कीमत

आम खाने के फायदें  (Mangoes Health Benefits)
1. आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में फायदेमंद है। इसमें क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन और फिसेटिन जैसे ऐसे कई तत्व होते हैं जो कैंसर से बचाव करने में मददगार होते हैं।
2. आम में विटामिन A भरपूर होता है, जो आंखों के लिए वरदान है। इससे आंखों की रौशनी बनी रहती है।
3. आम में फाइबर और विटामिन C खूब होता है। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल संतुलन बनाने में मदद मिलती है।
4. आम के गुदे का पैक लगाने या फिर उसे चेहरे पर मलने से चेहरे पर निखार आता है और विटामिन C संक्रमण से भी बचाव करता है।
5. आम में मौजूद साइर्टिक एसिड, टरटैरिक एसिड शरीर के भीतर क्षारीय तत्वों को संतुलित बनाए रखता है।
6. आम खाने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा होता है।
7. मोटापा कम करने के लिए भी आम एक अच्छा उपाय है। आम की गुठली में मौजूद रेशे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। आम खाने के बाद भूख कम लगती है, जिससे ओवर ईटिंग का खतरा कम हो जाता है।
8.आम में विटामिन E अधिक पाया जाता है और इससे सेक्स क्षमता बढ़ती है।
9. आम का पना शरीर में पानी के स्तर को संतुलित बनाए रखता है।
10. साथ ही इससे रक्त कोशिकाएं भी सक्रिय होती हैं। इसीलिए गर्भवती महिलाओं को आम खाने की सलाह दी जाती है।

वहीं आपको बता दें कि बिना भिगोये आम खाने से त्वचा पर मुहांसे, फुंसियां, कब्ज और सिरदर्द की समस्या हो सकती है। अगर आप चाहते हैं कि आपको गर्मियों के मौसम में इन परेशानियों का सामना ना करने पड़ें तो आप भी आम भिगोकर ही खाएं।

ये भी पढ़ें: थाली में क्यों नहीं परोसी जाती एक-साथ 3 रोटियां? सालों से चली आ रही इस मान्यता का जानें सच

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *