चाइनामैन कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टेस्ट स्क्वाड (Indian test squad) से बाहर कर दिया गया है। टीम मैनेजमेंट ने यह फैसला बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल (Axar Patel) के पूरी तरह से फिट होने के बाद लिया है। अक्षर पहले ही मोहाली में भारतीय टीम के साथ जुड़ गए थे, जहां सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला गया था।

अक्षर पटेल पिंडली की चोट के कारण हुए थे बाहर
बता दें कि 28 वर्षीय अक्षर पटेल पिंडली की चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका टूर और वेस्टइंडीज तथा श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज से भी बाहर हो गए थे। हालांकि अब वह पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और भारतीय टीम के साथ जुड़ चुके हैं।

स्क्वाड में तीन बाएं साथ के स्पिनरों की ज़रूरत नहीं
दरअसल, अक्षर पटेल को चोट लगने के बाद 27 वर्षीय कुलदीप यादव को बैकअप के रूप में चुना गया था लेकिन टीम मैनेजमेंट का मांनना है कि स्क्वाड में तीन बाएं साथ के स्पिनरों की ज़रूरत नहीं है। रविंद्र जडेजा पहले से ही मौजूद हैं और अक्षर पटेल के आने से दो बाएं हाथ के स्पिनर हो जायेंगे। इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन और जयंत यादव की जोड़ी भी मौजूद है।

अक्षर पटेल थे पहली पसंद
भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के सूत्र ने एक न्यूज़ एजेंसी को बताया कि अक्षर पहली पसंद थे लेकिन उन्हें रिकवरी से गुजरना पड़ा इसलिए कुलदीप यादव एक बैकअप थे। अब अक्षर फिट होकर वापस आ गए हैं तो कुलदीप यादव को रिलीज़ कर दिया गया है।

दूसरे बल्लेबाजी कोच अपूर्व देसाई, ट्रेनर आनंद दाते को भी किया रिलीज
इस बीच, टीम प्रबंधन ने दूसरे बल्लेबाजी कोच अपूर्व देसाई, ट्रेनर आनंद दाते और फिजियो पार्थो को भी रिलीज कर दिया है, लेकिन टीम में साईराज बहुतुले को बरकरार रखा है। भारत के पूर्व स्पिनर दूसरे टेस्ट के लिए भी टीम के साथ बने रहेंगे।

बेंगलूरू में होगा आखिरी टेस्ट
आपको बता दें कि मोहाली में भारत ने जीत दर्ज करते हुए 1-0 की बढ़त बना रखी है। सीरीज का अगला मैच 12 मार्च से बेंगलुरु में होगा, जोकि एक डे-नाईट टेस्ट है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि भारत कितने स्पिनर्स को मैदान में उतारता है।

भारत की टेस्ट टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), प्रियांक पांचाल, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत, रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, अक्षर पटेल, सौरभ कुमार, मो. सिराज, उमेश यादव, मो. शमी, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान)।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *