प्यार, इसको शब्दों में बयां कर पाना बहुत मुश्किल है। किसी के लिए प्यार, केयर है, तो किसी के लिए अंडरस्टैंडिग है, तो किसी के लिए जुनून। लेकिन मेरा मानना है कि प्यार एक वो एहसास है, जिसके बिना हम अधूरा महसूस करते हैं। प्यार ही है, जो हमें सही मायने में जीना सीखाता है। प्यार में पड़ जाना जितना आसान होता है उतना ही मुश्किल होता है उस प्यार को निभाना। प्यार में हम सभी एक- दूसरे से कभी जुदा न होने के कई वादे करते हैं और साथ रहने की कसमे खाते हैं।

एक रिश्ता निभाने के लिए बहुत ही जिम्मेदार और समझदार बनना पड़ता है। ऐसे में जब शादी की बाद आती है, तो हमारे भीतर न जाने कितने सवाल घर कर लेते हैं। हम हर पैमाने पर अपने पार्टनर को नाप-तोल के देखते हैं। हर कोई अपना पार्टनर परफेक्ट चाहता है लेकिन हम सभी जानते हैं कि इस दुनिया में कोई भी परफेक्ट नहीं है। हमें अपने पार्टनर को उसको खूबियों के साथ-साथ उसकी कमियों के साथ भी अपनाना होता है। अगर आप भी शादी करने जा रहे हैं तो जान लें कि आपके पार्टनर में क्या खूबियां होनी चाहिए, तभी अपना पार्टनर चुनें।

पार्टनर को समय देना
पति हो पत्नी दोनों को ही अपने पार्टनर को भरपूर समय देना चाहिए। अपने पार्टनर के लिए समय निकालना पति-पत्नी दोनों का ही काम होता है। एक रिश्ते के लिए यह बेहद ज़रूरी होता है कि आप अपने पार्टनर को समय दें और उनके साथ अपना रिलेशनशिप मजबूत बनाएं।


पार्टनर का सम्मान करें
किसी भी रिश्ते में प्यार के साथ सम्मान बेहद ज़रूरी होता है, वैसे ही एक पार्टनर को अपने पार्टनर का भी सम्मान करना होता है। यहां हम सिर्फ लहजे की बात नहीं कर रहे, बल्कि उन्हें गहराई से समझने की बात भी कह रहे हैं। कई बार आप अपने पार्टनर की बातों को इगनोर और अनसुना कर बैठते हैं, लेकिन उनका बार-बार आपकी इनसल्ट करना आगे चलकर आपके रिश्ते को खराब कर सकते हैं। इसलिए अपने पार्टनर का सम्मान करें।

​समस्याओं को सुलझाने में रखता हो विश्वास
एक अच्छे पार्टनर का काम होता है कि जब आपका साथी किसी प्रॉब्लम में हों या किसी परेशानी का सामना कर रहा हो, तो आप उन्हें हिम्मत दिलाएं। अगर एक पार्टनर समस्याओं को सुलझाने का काम करता है, तो रिश्ते में स्थिरता बनी रहती है। ऐसे में आप एक ऐसे पार्टनर को चुनें, जो आपके और आपके परिवार का हमेशा साथ दें। इसके साथ ही फैमिली में कोई भी प्रॉब्लम हो, तो उसे सुलझाने में विश्वास रखता हो।


पर्सनल स्पेस का रखता हो ख्याल
हम सभी का अपना एक पर्सनल स्पेस होता है। अगर आप शादी करने जा रहे हैं, तो इस बात का ज़रूर ध्यान रखें कि आपका होने वाला पार्टनर आपके काम में हद से ज़्यादा दखल न देता हो। हर एक इंसान का अपना पर्सनल स्पेस होता है, फिर चाहे वो पति का हो या पत्नी का हो। एक अच्छा पार्टनर हमेशा ही आपके स्पेस की रिस्पेक्ट करेगा और आपके प्रति विश्वास बनाए रखेगा।

हम सभी जानते हैं कि शादी ऐसा रिश्ता होता है, जिसे बहुत ही समझदारी के साथ निभाया जाता है। ऐसे में आपको यह समझना होगा कि आपका पार्टनर बेहद ही सुलझा होना चाहिए।

 

Spread the love
One thought on “शादी से पहले जान लें अपने पार्टनर की ये खास बातें, नहीं पड़ेगी रिश्ते में दरार”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *