आज कल के समय में भगवान की मूर्ति या फिर लाफिंग बुद्धा की मूर्ति (Laughing Buddha Statue) गिफ्ट में देने का ट्रेंड बन चुका है। हम बिना सोचे समझें गिफ्ट में मिली इन मुर्तियों को घर में कहीं पर भी रख देते हैं या दीवार पर टांग देते हैं। आज हम लाफिंग बुद्धा की मूर्ति के बारे में बात करेंगे कि इसे घर के किस कोने में रखना चाहिए, जिससे घर में सुख समृद्धि आए।

लाफिंग बुद्धा को घर की खुशहाली से जोड़ा जाता है
हम भले ही कितने भी मॉडर्न हो जाएं लेकिन आज भी हम बहुत सारी चीज़ों पर विश्वास करते हैं, वास्तु हो या पूजा-पाठ, या कोई परंपरा, ये सभी हमारी संस्कृति का हिस्सा है। वैसे ही लाफिंग बुद्धा को घर की खुशहाली, सुख, संपन्नता और समृद्धि (About Laughing Buddha) से जोड़कर देखा जाता है। घर में लाफिंग बुद्धा के रहने से धन के भंडार कभी खाली नहीं होते हैं। आप घर, रेस्टोरेंट या ऑफिस किसी भी जगह इनकी प्रतिमा रख सकते हैं। हालांकि कुछ जगहें ऐसी भी होती हैं, जहां कभी लाफिंग बुद्धा नहीं रखना चाहिए। आइए जानते हैं कि लाफिंग बुद्धा को घर में किन जगहों पर रखना चाहिए और इसे किन जगहों पर नहीं रखना चाहिए।

कैसा होनी चाहिए प्रतिमा?
लाफिंग बुद्धा अगर आप खरीदने जा रहे हैं, तो पहले ये जान लें कि यह कैसी होनी चाहिए, ताकि आपके घर में सुख-समृद्धि दस्तक दें। वास्तु के अनुसार, घर में रखे लाफिंग बुद्धा की नाक घर के मालिक के हाथ की एक उंगली के बराबर होनी चाहिए जबकि लाफिंग बुद्धा की मूर्ति की मैक्सिम हाइट घर की मालकिन के हाथ के लगभग बराबर होनी चाहिए। घर में रखी लाफिंग बुद्धा की इस तरह की मूर्ति कभी इंसान को कंगाल नहीं होने देती।

घर की किन जगहों पर ना रखें लाफिंग बुद्धा?
घर में कुछ खास जगहों पर लाफिंग बुद्धा को रखने के बुरे परिणाम हो सकते हैं। वास्तु के अनुसार, किचन, डाइनिंग एरिया, बेडरूम के अंदर या टॉयलेट-बाथरूम के आस-पास कभी लाफिंग बुद्धा नहीं रखना चाहिए। इसे कभी सीधे जमीन पर रखने की गलती ना करें। लाफिंग बुद्धा कीन मूर्ति को हमेशा किसी मेज या या टेबल पर रखना चाहिए।

घर में कहां पर रखें लाफिंग बुद्धा?
अब सबसे आखिरी में हम बात करेंगे कि लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को घर में कहां रखना चाहिए? वास्तु शास्त्र के अनुसार, लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा को मुख्य द्वार के सामने कम से कम 30 इंच की ऊंचाई पर रखना चाहिए। इसे रखने के लिए सही ऊंचाई 30 इंच से ऊपर और 32.5 इंच से कम होनी चाहिए। इसके अलावा आप पूर्व या उगते सूरज की दिशा में भी लाफिंग बुद्धा को रख सकते हैं। इसे परिवार के सौभाग्य का स्थान कहा जाता है।

घर की किस दिशा में हो लाफिंग बुद्धा का फेस?
कोशिश करें कि लाफिंग बुद्धा का फेस घर के मुख्य द्वार (Laughing Buddha at Entrance) के ठीक  सामने हो ताकि दरवाजा खुलने पर घर में आने वाले किसी भी शख्स की सबसे पहले लाफिंग बुद्धा पर ही नजर पड़ें। इससे घर में प्रवेश करने वाली नकारात्मक ऊर्जा भी नष्ट हो जाती है। लाफिंग बुद्धा की मूर्ति बच्चों की स्टडी मेज पर रख सकते हैं। इससे उनकी एकाग्रता बढ़ेगी और शिक्षा में बेहतर परिणाम मिलेंगे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *