नई दिल्ली : कार से अगर आप कहीं जा रहे हो और अचानक से कार रास्ते में पंक्चर हो जाए तो बड़ी मुसीबत हो जाती हैं। परेशानी तब और ज़्यादा बढ़ जाती हैं, जब गाड़ी में एक्स्ट्रा टायर न हो और दूर-दूर तक पंक्चर सुधारने की दुकान भी नहीं मिले। लेकिन अब इस मुसीबत का हल मिल गया हैं।

ये भी पढ़ें: New Toyota Glanza 2022 Launch : टोयोटा ग्लैंजा का नया वेरिएंट हुआ लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

हाल ही में जेके टायर (JK Tyre) ने देश में पहली पंचर गार्ड टेक्नोलॉजी के साथ नया टायर लॉन्च किया हैं। पंचर गार्ड टायर (Puncture Guard Tyre) की सबसे खास बात यह है कि ये विशेष रूप से इंजीनियर सेल्फ-हीलिंग इलास्टोमेर इनर कोट के साथ आते हैं, जो ऑटोमैटिक प्रक्रिया के माध्यम से टायर के अंदर लगाया जाता है और यह टायर के पंक्चर को ठीक करता हैं। पंक्चर गार्ड टायर का परीक्षण भारत के ऑन-रोड के साथ-साथ ऑफ-रोड स्थितियों में भी किया गया हैं।

ये भी पढ़ें: कार खरीदने का अपना सपना आज ही करें पूरा, स्पेशल ऑफर में 4 से 6 लाख में मिल रही है Hyundai Creta

गाड़ी मालिकों को हाई लेवल की सुरक्षा और सुविधा मिलेगी
अगर आपकी कार में पंक्चर गार्ड तकनीक से लैस ऐसे टायर लगे हैं, तो आप पंक्चर की फिक्र किए बिना अपना सफर तय कर पाएंगे। कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) रघुपति सिंघानिया ( Raghupati Singhania ) ने कहा कि इस तकनीक के जरिए गाड़ी मालिकों को हाई लेवल की सुरक्षा और सुविधा मिलेगी। कंपनी द्वारा जारी बयान के मुताबिक इसे देश की सभी प्रकार की ऑन-रोड और ऑफ-रोड कंडीशंस में टेस्ट किया जा चुका है। पंक्चर गार्ड टायर में अगर कोई कील या नुकीली चीज घुस जाए तो ट्रीड एरिया (Tread Area) में 6mm तक गहरे पंक्चर अपने-आप भर जाएंगे। पंक्चर गार्ड टायर पूरे जीवन में परेशानी मुक्त सवारी प्रदान करता हैं।

JK Tyre के इन टायर्स में स्मार्ट सेंसर लगे होते हैं, जिनसे टायर का एयर प्रेशर, टायर की हालत और टेंपरेचर के बारे में रीयल टाइम जानकारी मिलती है। यह डेटा कलेक्ट होकर ब्लूटूथ के जरिए ड्राईवर को मोबाइल फोन पर मिल जाता है, जिसे ऐप के जरिए देखा जा सकता है। JK Tyre ने करीब दो साल पहले 2020 में स्मार्ट टायर टेक्नोलॉजी पेश की थी।

ये भी पढ़ें: Royal Enfield Scram 411 बाइक भारत में हुई लॉन्च, यहां जानें फीचर्स और कीमत

वर्तमान में JK Tyre की दुनिया भर में 12 उत्पादन इकाइयां हैं। इनमें से 9 भारत में स्थित हैं, और मैक्सिको में 3 उत्पादन इकाइयां स्थित हैं। कुल मिलाकर, ये कंपनी हर साल लगभग 35 मिलियन टायर का उत्पादन करती हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *