Women’s World Cup: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज 39 वर्षीय झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami Age) ने शनिवार (12 मार्च) को इतिहास रच दिया है। यह कीर्तिमान उन्होंने आसीसी महिला वर्ल्ड कप में हासिल किया है। झूलन करियर का आखिरी वर्ल्ड कप खेल रही हैं।

ये भी पढ़ें: IND vs NZ Women’s World Cup: न्यूज़ीलैंड से मिली हार के बाद बल्लेबाजों पर भड़की मिताली राज, कहा- पिच खराब नहीं थी

वेस्टइंडीज़ के खिलाफ बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
दरअसल, झूलन गोस्वामी वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। झूलन ने यह उपलब्धि शनिवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले में हासिल की है। 318 रन के टारगेट का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज टीम 162 रन पर ही सिमट गई। इस तरह यह मैच भारतीय टीम ने 155 रन से जीत लिया। मैच में झूलन गोस्वामी ने एक ही विकेट हासिल किया और यह वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया।

ये भी पढ़ें: The Marsh Cup: ‘सुपरमैन’ की तरह इस खिलाड़ी ने लपका कैच, जीता दी हारी हुई बाजी

झूलन ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर लिन फुलस्टोन का तोड़ा रिकॉर्ड
झूलन ने अब तक वर्ल्ड कप में 40 विकेट झटके हैं। इस मामले में उन्होंने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर लिन फुलस्टोन का रिकॉर्ड तोड़ा है। बता दें कि झूलन ने यह उपलब्धि 31 मैच को अपने नाम की है। जबकि लिन ने 20 मैच में ही यह विकेट हासिल कर लिए थे।

ये भी पढ़ें: IPL 2022: मैच शुरू होने से पहले Delhi Capitals को लगा बड़ा झटका, पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो सकता है ये दिग्गज खिलाड़ी

वेस्टइंडीज की अनीसा मोहम्मद बनी झूलन का 40वां शिकार
झूलन ने वर्ल्ड कप में अपना रिकॉर्ड 40वां शिकार वेस्टइंडीज की अनीसा मोहम्मद को बनाया। झूलन ने यह सफलता 155 रन के स्कोर पर हासिल की थी। उन्होंने अनीसा को सब्सिट्यूट प्लेयर तानिया भाटिया के हाथों कैच आउट कराया। अनीसा ने पारी संभालने की कोशिश में 27 बॉल खेलकर सिर्फ 2 रन बनाए थे। झूलन ने अपना 39वां शिकार पिछले मैच में न्यूजीलैंड की प्लेयर कैटी मार्टिन को बनाया था।

ये भी पढ़ें: IPL 2022 Schedule: IPLका शेड्यूल आया सामने, जानें किन दो टीमों के बीच होगा पहला मुकाबला

बता दें कि वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले में झूलन गोस्वामी ने 6 ओवर में 43 रन देकर एक विकेट लिया। इस दौरान उन्होंने एक ओवर मेडन भी किया। झूलन ने अपने करियर में 12 टेस्ट, 198 वनडे और 68 T20 मैच खेले हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *